पाक में राजमार्गो पर ड्रोन पेट्रोलिंग

इस्लामाबद, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान ने बुधवार को देश में यातायात नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए राजमार्गों और सड़कों पर ड्रोन पेट्रोलिंग शुरू की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बुधवार को बयान में कहा गया कि राजमार्गों और मोटरवे पर निगरानी प्रणाली को बॉडी वर्न कैमरों, राष्ट्रीय राजमार्गों और मोटरवे पुलिस वाहन ट्रैकिंग सिस्टम और सार्वजनिक सेवा वाहनों के प्रबंधन प्रणाली के साथ अपग्रेड किया गया है।

लॉन्चिंग समारोह में देश के संघीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने कहा कि सिस्टम के उन्नयन से मोटरवे और राजमार्ग पुलिस को यातायात दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने और सड़कों पर आधुनिक तकनीकों के उपयोग से जीवन बचाने में मदद मिलेगी।

अधिकारियों और उपस्थित लोगों को ब्रीफ करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग और मोटरवे पुलिस के इंस्पेक्टर जनरल सैयद कलीम इमाम ने विभाग के विजन में सड़कों को सुरक्षित करने के लिए विकास को एक महत्वपूर्ण उपलब्धि करार दिया।

ड्रोन तकनीक का उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य मोटरवे और राजमार्गों पर यातायात कानूनों के उल्लंघन को रोकने के साथ-साथ परेशान लोगों की तत्काल सहायता सुनिश्चित करना है और राजमार्गों पर ट्रैफिक फ्लो और खतरनाक बिंदुओं की प्रभावी निगरानी करना है।

अधिकारी ने कहा कि बॉडी वर्न कैमरे पुलिस कर्मचारियों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करेंगे, साथ ही प्रबंधन को किसी भी दुर्घटना के ऑडियो और वीडियो सबूत, ट्रैफिक प्रबंधन की लाइव रिकॉर्डिग में मदद करेंगे। ये मोटरवे और राजमार्गों पर आधुनिक पुलिसिंग के साथ-साथ लोगों के आत्मविश्वास को बढ़ाएंगे।

–आईएएनएस

वीएवी/एएनएम