पीएम मोदी ने एमजीआर को जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली, 17 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिवंगत तमिल फिल्म आइकन व पूर्व मुख्यमंत्री एम.जी. रामचंद्रन या एमजीआर को उनकी 104वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री ने कहा, भारत रत्न एमजीआर कई लोगों के दिलों में रहते हैं, चाहे वह फिल्म हो या राजनीति की दुनिया, उन्हें बहुत सम्मान मिला। अपने सीएम कार्यकाल के दौरान, उन्होंने गरीबी उन्मूलन की दिशा में कई प्रयास किए और महिला सशक्तीकरण पर भी जोर दिया। एमजीआर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।

एम. जी. रामचंद्रन या एमजीआर मक्कल थिलकम (लोगों के बीच सबसे आगे), और पुरैची थलाइवर (क्रांतिकारी नेता) के नाम से प्रसिद्ध हैं। जहां पहला नाम तमिल फिल्म उद्योग में उनकी ऑनस्क्रीन भूमिकाओं के कारण दिया गया था, बाद वाला उन्होंने अपनी राजनीतिक उपलब्धियों के लिए अर्जित किया।

अभिनेता से नेता बने एमजीआर ने सी. एन. अन्नादुरई के नेतृत्व में द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के सदस्य के रूप में पहली बार राजनीति में प्रवेश किया था। बाद में उन्होंने अन्नाद्रमुक पार्टी गठित की।

एमजीआर का जन्म 17 जनवरी 1917 को कैंडी, श्रीलंका में एक मलयाली परिवार में हुआ था। उनके पिता मारुथुर गोपाला मेनन कैंडी के मजिस्ट्रेट के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति के बाद पलक्कड़ जिले में अपने पैतृक गांव वडवानुर लौट आए। एमजीआर अपने परिवार की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए एक नाटक मंडली में शामिल हो गए और 1936 में आई फिल्म सती लीलावती से अपनी फिल्मी पारी की शुरूआत की थी।

–आईएएनएस

वीएवी/