पुडुचेरी मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण 27 जून को संभव

पुडुचेरी, 24 जून (आईएएनएस)। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने बुधवार को उपराज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन को एनडीए के संभावित मंत्रियों की सूची सौंपी, जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश के कैबिनेट विस्तार पर बना गतिरोध समाप्त हो गया है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने मीडिया को मंत्रियों के नाम बताने से इनकार कर दिया है।

पुडुचेरी राजभवन के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह 27 जून को दोपहर दो बजे से शाम 4 बजे के बीच होने की संभावना है।

7 मई को मुख्यमंत्री एन. रंगासामी के शपथ लेने के बाद भी, अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस और भाजपा के बीच कैबिनेट बर्थ, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पदों के बंटवारे और मुख्य सचेतक के पद को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रही।

मुख्यमंत्री और भाजपा नेतृत्व के बीच संबंधों में खटास तब आई जब भगवा पार्टी ने अपने तीन नेताओं को विधायक के रूप में नामित किया, जब रंगासामी कोविड 19 के इलाज के लिए चेन्नई के एक निजी अस्पताल में इलाज करा रहे थे। ऐसी खबरें थीं कि भाजपा पिछले दरवाजे से मुख्यमंत्री का पद हासिल करने की कोशिश कर रही थी क्योंकि चुने गए 6 में से तीन निर्दलीय ने भी भाजपा को अपना समर्थन देने का वादा किया था। भाजपा के पास छह निर्वाचित विधायक हैं, 3 मनोनीत विधायक हैं और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन से, पार्टी एआईएनआरसी के साथ 10 से 12 की संख्या तक पहुंच सकती है। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने, जानकारी के अनुसार, भाजपा नेताओं से बात नहीं की और यह बहुत दबाव के बाद उन्होंने केंद्र शासित प्रदेश के प्रभारी भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर से बात की।

भाजपा ने अध्यक्ष के महत्वपूर्ण पद के साथ तीन मंत्री पद और उपमुख्यमंत्री पद की मांग की थी। हालांकि, पार्टी को दो मंत्री पदों और एक अध्यक्ष के पद के लिए संघर्ष करना पड़ा, जबकि मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद उप मुख्यमंत्री पद बनाया जा सकता है।

पता चला है कि भाजपा ने ए. नमस्सिवयम के नाम को अंतिम रूप दे दिया है, जो विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भगवा पार्टी में शामिल हो गए थे। ए. जॉन कुमार की कड़ी आपत्ति का विरोध करते हुए पार्टी नेतृत्व साई जे. सरवनकुमार को अन्य मंत्री के रूप में शामिल किया जा सकता है, जो मंत्री पद के लिए नई दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। उनके समर्थकों ने विरोध स्वरूप भाजपा के झंडे को भी क्षतिग्रस्त कर दिया और कैबिनेट की मांग को लेकर पार्टी कार्यालय पर धरना दिया ।

एआईएनआरसी के लक्ष्मीनारायणन को शामिल करने की संभावना है, जिन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ दी थी। एआईएनआरसी के अन्य दो नाम स्पष्ट नहीं हैं, जबकि मुख्यमंत्री ने अपने करीबी विश्वासपात्रों से कहा है कि एआईएनआरसी विधायकों की सूची से अनुसूचित जाति का प्रतिनिधित्व होने की संभावना है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस