पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं कोविड-19 के मामले : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 महामारी को लेकर दिए गए अपने साप्ताहिक अपडेट में कहा है कि लगातार 5 हफ्तों से कोविड मामले बढ़ रहे हैं। इसमें पिछले हफ्ते तो संक्रमण के 38 लाख से ज्यादा नए मामले आए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुतािंबक, 28 मार्च को खत्म हुए सप्ताह के दौरान जारी हुए इस अपडेट के अनुसार दुनिया के सभी हिस्सों चाहे वह दक्षिण पूर्व एशिया हो, पश्चिमी प्रशांत हो या अफ्रीका हो, नए मामले बढ़े हैं। जबकि 80 प्रतिशत मामले यूरोप और अमेरिका के हैं।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि नया और अधिक संक्रामक कोविड-19 वेरिएंट मामलों में बढ़ोतरी के लिए आंशिक रूप से जिम्मेदार हो सकता है क्योंकि कई देशो में यह वेरिएंट मिले हैं।

इसके अलावा, लगातार दूसरे हफ्ते भी मौतों की संख्या में बढ़ोतरी हुई और पिछले हफ्ते की तुलना में 64,000 से ज्यादा मौतें हुईं। डब्ल्यूएचओ ने यह भी बताया कि 177 देशों और क्षेत्रों ने टीकाकरण शुरू कर दिया है और उनमें से कुछ देशों में डब्ल्यूएचओ द्वारा चलाए जा रही कोवैक्स सुविधा के तहत टीकाकरण हो रहा है।

बता दें कि जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 12.87 करोड़ और मौतें 28.1 लाख के आंकड़े को पार कर गईं हैं। गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार दुनिया में अब तक 12,87,91,500 मामले और 28,14,899 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे/एसकेपी