पूर्वोत्तर में सैन्यवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा दे रही केंद्र सरकार : चिदंबरम

 नई दिल्ली, 23 फरवरी (आईएएनएस)| पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी को मेघालय के राज्यपाल तथागत राय के विवादित बयान पर कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

  उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पूर्वोत्तर में बाहुबल और सैन्यवादी दृष्टिकोण अपना रही है, जिसे अपनाने वह जम्मू-कश्मीर में विफल रही है।

सिलसिलेवार ट्वीट के जरिए चिदंबरम ने कहा, “यह देखने का इंतजार है कि प्रधानमंत्री मेघालय के राज्यपाल के खिलाफ कार्रवाई करेंगे।”

उनके इस बयान से कुछ दिन पहले राय ने एक विवादित ट्वीट में लोगों से कश्मीर में बनी वस्तुओं का बहिष्कार करने की अपील की थी। उन्होंने पुलवामा में आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवानों की शहीद हो जाने के सिलसिले में की थी।

राय ने 19 फरवरी को ट्वीट के जरिए कहा, “सेना के सेवानिवृत्त कर्नल की अपील : कश्मीर की यात्रा न करें, अगले दो साल अमरनाथ न जाएं। कश्मीरी दुकानों या हर जाड़े में आने वाले व्यापारियों से सामान न खरीदें। कश्मीर की हर चीज का बहिष्कार करें। मैं इसके लिए तैयार हूं।”

चिदंबरम ने कहा, “जब मानवोचित और न्याय संगत कानूनों की मांग हो रही है तब सरकार असम राइफल्स को बिना वारंट के तलाशी लेने और गिरफ्तार करने की इजाजत दे रही है।”

उन्होंने कहा, “इससे पूर्वोत्तर में बाहुबल और सैन्यवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह दृष्टिकोण कश्मीर में विफल रहा और यह पूर्वोत्तर के राज्या में भी विफल होगा।”