फारस खाड़ी में तनाव के बीच आबे करेंगे ईरान का दौरा

 टोक्यो, 6 जून (आईएएनएस)| जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 12 जून से ईरान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। सरकार ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी।

 यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते को लेकर अमेरिका और तेहरान के बीच फारस की खाड़ी पर तनाव की स्थिति है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, लोअर हाउस स्टीयरिंग कमेटी की एक बैठक में यह अनंतिम रूप से तय किया गया कि क्षेत्र में तनाव के बीच प्रधानमंत्री आबे ईरान का दौरा करेंगे।

बैठक में यह विश्वास जताया गया कि आबे स्थिति ठीक करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि जापान के वाशिंगटन और तेहरान दोनों के साथ दोस्ताना संबंध हैं।

प्रधानमंत्री आबे ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनी और राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे।

वार्ता के दौरान, आबे के जापान की उम्मीदों को रेखांकित करने की संभावना है, जिसके अनुसार 2015 में ईरान और छह प्रमुख शक्तियों के बीच हुए अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते पर तेहरान कायम रहेगा।

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल वाशिंगटन को परमाणु समझौते से बाहर निकाला और तेहरान के खिलाफ प्रतिबंधों को बहाल कर दिया था।

खबरों के मुताबिक, आबे की तेहरान की यात्रा से पहले जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो अपने समकक्ष मोहम्मद जवाद जरीफ के साथ वार्ता करने के लिए ईरान जाएंगे।