फिनलैंड में एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन पर लगी रोक

हेलसिंकी, 20 मार्च (आईएएनएस)। यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी (ईएमए) द्वारा एस्ट्रजेनेका कोविड-19 वैक्सीन को उपयोग के लिए सुरक्षित बताए जाने के बावजूद भी फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) ने शुक्रवार को देश में इस वैक्सीन के इस्तेमाल पर एक हफ्ते के लिए रोक लगा दी।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फिनलैंड में हाल के दिनों में वैक्सीन लेने वाले लोगों में खून में थक्का जमने के दो संभावित मामले सामने आए हैं। इन दो रोगियों में कुछ गंभीर शारीरिक लक्षण भी हैं।

टीएचएल में मुख्य चिकित्सक हना नोहिकनेक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एहतियात के तौर पर एक सप्ताह तक वैक्सीन के उपयोग पर रोक लगाई गई है।

वह आगे कहती हैं, यह निर्णय नॉर्वे, डेनमार्क और जर्मनी में दर्ज इसी तरह के मामलों पर भी आधारित है।

ईएमए ने गुरुवार को यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य राज्यों से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के उपयोग को जारी रखने का आह्वान किया क्योंकि इसके जोखिमों के मुकाबले मिलने वाले लाभ अधिक हैं।

फिनलैंड में अब तक 140,000 लोगों को एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वर्तमान दिशा-निर्देशों के तहत इसे 70 वर्ष की उम्र से अधिक आयु वाले लोगों में प्रशासित नहीं किया जा रहा है, लेकिन 70 वर्ष से कम उम्र के जोखिम वाले समूहों और कोविड-19 के मरीजों का उपचार कर रहे चिकित्सा कर्मियों के लिए उपयोग किया जा रहा है।

टीएचएल ने कहा, इसे 29 मार्च को फिर से उपयोग में लाया जा सकता है।

–आईएएनएस

एएसएन