फिनलैंड में पोम्पियो, लावरोव वेनेजुएला पर चर्चा करेंगे

वाशिंगटन, 3 मई (आईएएनएस)| अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव फिनलैंड में वेनेजुएला और यूक्रेन जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पोम्पियो छह मई को फिनलैंड के रोवनिमी में होने वाली आकर्टिक काउंसिल की 11वीं मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पोम्पियो की आगामी यूरोप यात्रा के बारे में एक टेलिकॉन्फ्रेंस के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि लावरोव भी उस बैठक में शामिल होने के लिए फिनलैंड में होंगे।

अधिकारी ने कहा, “मैं समझता हूं कि वह वहां रहेंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि विदेश मंत्री और उनके पास निश्चित रूप से बात करने का अवसर होगा। मुझे लगता है कि वेनेजुएला.. उस चर्चा का हिस्सा होगा।”

उन्होंने आगामी बैठक के बारे में ज्यादा जानकारी देने से मना करते हुए कहा, “जब उनके पास साथ आने का मौका होता है, तो वे रूसी व्यवहार सहित कई मुद्दों की समीक्षा कर सकते हैं। इसमें यूक्रेन और निश्चित रूप से वेनेजुएला भी शामिल है।”

वेनेजुएला के प्रति रूस के रुख को लेकर अमेरिका का उसके साथ अनबन रहा है। पोम्पियो ने बुधवार को वेनेजुएला मुद्दे पर चर्चा के लिए लावरोव को फोन किया और रूस से वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को समर्थन देना बंद करने का आग्रह किया।