फिया के पूर्व अध्यक्ष मैक्स मोस्ले का निधन

लंदन, 25 मई (आईएएनएस)। मोटरस्पोर्ट्स की विश्व शासी निकाय-एफआईए के पूर्व अध्यक्ष मैक्स मोस्ले का 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

फॉर्मूला वन सहित मोटरस्पोर्ट में पिछली प्रशासनिक भूमिकाओं में सेवा देने के बाद 1993 में मोस्ले एफआईए अध्यक्ष बने। 2009 में मोस्ले ने यह पद छोड़ दिया था लेकिन इससे पहले वह तीन बार अध्यक्ष रहे।

फॉर्मूला वन के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी बर्नी एक्लेस्टोन ने इस खबर की पुष्टि की है।

एक्लेस्टोन ने कहा, मैक्स मेरे लिए परिवार की तरह थे। हम भाइयों की तरह थे। मैं एक तरह से खुश हूं क्योंकि वह बहुत लंबे समय से बीमार थे।

मोस्ले, जो कैंसर से पीड़ित थे, को 2009 में एक पारिवारिक त्रासदी मिली थी। उस साल उनके बेटे अलेक्जेंडर की 39 वर्ष की आयु में मृत्यु हो गई थी।

मोटर रेसिंग के लिए उनका प्यार उनकी युवावस्था में शुरू हुआ और 1969 में सेवानिवृत्त होने से पहले वह ब्रभम और लोटस के लिए फॉर्मूला 2 में शामिल थे।

उन्होंने एक कार निर्माण कंपनी, मार्च इंजीनियरिंग की स्थापना की और 1969 से 1977 तक इसके कानूनी और वाणिज्यिक मामलों का निरीक्षण किया।

70 के दशक के मध्य में मोस्ले फॉर्मूला वन कंस्ट्रक्टर्स एसोसिएशन (एफओसीए) के आधिकारिक कानूनी सलाहकार बन गए। वह 1991 में एफआईएसए के अध्यक्ष बने और दो साल बाद एफआईए में निर्विरोध पदभार ग्रहण किया।

1994 में सैन मैरिनो ग्रांड प्रिक्स में एर्टन सेना की मृत्यु के बाद खेल में सुरक्षा सुधारों का निरीक्षण मोस्ले ने किया।

2009 में जीन टॉड ने उन्हें एफआईए अध्यक्ष के रूप में स्थान दिया था।

–आईएएनएस

जेएनएस