बलूचिस्तान में पूर्व सीनेटर के अंतिम संस्कार में जुटी भारी भीड़, पार्टी ने लगाए हत्या के आरोप

मुस्लिम बाग (बलूचिस्तान), 25 जून (आईएएनएस)। पाकिस्तान में पश्तूनों के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े अंतिम संस्कारों में से एक देखने को मिला है। बलूचिस्तान के किला सैफुल्लाह में मुस्लिम बाग इलाके में पाकिस्तान के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर के अंतिम संस्कार में हजारों समर्थकों की भीड़ देखी गई।

लोग उनके अंतिम संस्कार का गवाह बनना चाहते थे, इसलिए बड़ी संख्या में लोग सीनेटर के गृहनगर में होने वाले अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के पूर्व सीनेटर उस्मान खान काकर का 21 जून को कराची में निधन हो गया था। उनके डॉक्टर समद पनेजई ने कहा कि काकर को बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी क्वेटा में उनके आवास पर सिर में चोट लगने के बाद 17 जून को अस्पताल में शिफ्ट किया गया था।

पनेजई ने कहा, काकर को 30 मिनट के भीतर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनका ऑपरेशन किया गया और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। बाद में उन्हें एक विशेष एयर एम्बुलेंस पर कराची के आगा खान विश्वविद्यालय अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां उनका निधन हो गया।

भले ही काकर की ऑटोप्सी रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके शरीर के किसी भी हिस्से पर हिंसा के कोई निशान नहीं थे, लेकिन उनके राजनीतिक दल के सदस्यों ने अन्य विपक्षी दल के सदस्यों के साथ काकर की मौत पर गंभीर आपत्ति जताई है और यह पता लगाने के लिए संसदीय जांच की मांग की है कि इसकी जांच हो, ताकि सच बाहर आ सके।

जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर में अतिरिक्त पुलिस सर्जन सुमैया सैयद ने कहा, काकर की मौत से पहले की गई सर्जिकल प्रक्रियाओं के कारण कथित सिर की चोट पर टिप्पणी नहीं की जा सकती है। हालांकि, सीटी स्कैन, एंटीमॉर्टम और पोस्टमॉर्टम दोनों उपलब्ध हैं, जबकि अस्पताल के रिकॉर्ड और रासायनिक विश्लेषण और हिस्टोपैथोलॉजी की रिपोर्ट का इंतजार है।

पीकेएमएपी के अध्यक्ष महमूद खान अचकजई ने दावा किया कि काकर की मौत प्राकृतिक मौत नहीं है, बल्कि उनकी हत्या की गई है।

महमूद खान ने अंतिम संस्कार में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दावा किया कि उनके पास इस बात के सबूत हैं कि काकर पर उनके घर पर हमला किया गया था, जिसके कारण उन्हें सिर में चोट लगी थी, जिससे बाद में उनकी मृत्यु हो गई।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम