बांग्लादेश दौरे पर निकलीं नेपाल की राष्ट्रपति

काठमांडू, 22 मार्च (आईएएनएस)। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी सोमवार को अपनी 2 दिवसीय राजकीय यात्रा पर बांग्लादेश के लिए रवाना हो गईं हैं। अपनी यात्रा के दौरान वह ढाका में एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेंगी और क्षेत्र के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगी।

बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी और देश की आजादी के 50 साल पूरे होने पर यहां 10 दिन का जश्न रखा गया है। यह समारोह 17 मार्च से शुरू हुआ था। नेपाल के विदेश मंत्रालय के अनुसार भंडारी ढाका में इस समारोह में भाग लेंगी और इस अवसर पर वह नेपाल-बांग्लादेश संबंधों और बंगबंधु की जन्म शताब्दी विषय पर भाषण भी देंगी।

वह अपने बांग्लादेशी समकक्ष अब्दुल हमीद के साथ राष्ट्रपति भवन बंगभवन में बातचीत करेंगी। वहीं नेपाल के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और सरकार के प्रवक्ता परबत गुरुंग ने कहा कि दोनों देश 3 एमओयू पर भी हस्ताक्षर करेंगे। वे सांस्कृतिक संबंधों, पर्यटन और नेपाल-बांग्लादेश के बीच कृषि और पशुधन जैसे विषयों पर भी चर्चा करेंगे।

भंडारी के एजेंडे में नेपाल को रेलवे और बंदरगाहों के जरिए बांग्लादेश से जोड़ना भी शामिल होगा।

बांग्लादेश की सरकार ने भारत के रोहनपुर-सिंघाबाद से नेपाल तक मालगाड़ी चलाने के लिए एक अतिरिक्त रेल कॉरिडोर भी उपलब्ध कराया है। साथ ही इसने कोलकाता बंदरगाह के विकल्प के रूप में नेपाल के लिए मोंगला बंदरगाह का उपयोग करने का रास्ता भी खोल दिया है। चूंकि मोंगला बंदरगाह कोलकाता के पास है, लिहाजा इससे नेपाल को तुलनात्मक रूप से कम लागत पर द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने में मदद करेगा।

–आईएएनएस

एसडीजे/एसकेपी