बांग्लादेश में 19 आतंकवादी गिरफ्तार

ढाका, 28 जुलाई (आईएएनएस)। बांग्लादेश के चट्टोग्राम शहर में जमात-ए-इस्लामी के कम से कम 19 आतंकवादी नेताओं और कार्यकतार्ओं को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों को सोमवार देर रात अदुरपारा के मजार लेन स्थित रंगुनिया बिल्डिंग के एक घर से गिरफ्तार किया गया।

एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उग्रवादी नेताओं ने कई समूहों को सरकार को हटाने के लिए प्रेरित किया था और ढाका-चटगांव और कॉक्स बाजार-चटगांव राजमार्गों पर महत्वपूर्ण स्थानों और सरकारी संस्थानों को बाधित करके तोड़फोड़ की कोशिश की थी।

पुलिस को विभिन्न स्थानों पर इसके बारे में गुप्त गतिविधियों की खुफिया रिपोर्ट मिली थी। विशेष रूप से, इस्लाम के नाम से आतंकवादी युद्ध अपराधी संगठन द्वारा सरकार के खिलाफ वार्ड आधारित प्रेरक गतिविधियां, करने और निर्दोष लोगों को ब्लैकमेल करने जैसी रिपोर्ट मिलने के बाद ये कार्रवाई की गई।

पुलिस अधिकारियों ने मुक्ति-समर्थक अवामी लीग सरकार का विरोध करने और जमात-ए-इस्लामी के 1971 के केंद्रीय नेताओं के मतिउर रहमान निजामी, अब्दुल कादर मुल्ला और युद्ध अपराधी और संगठन के अन्य उग्रवादी नेताओं, देलवर हुसैन सईदी सहित अन्य युद्ध अपराधियों को फांसी दिए जाने के विरोध में तोड़फोड़ करने की योजना का भी पदार्फाश किया गया है।

चांदगांव थाने के निरीक्षक (जांच) राजेश बरुआ ने बताया कि गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने घर पर छापा मारा। उन्होंने कहा कि 15 अन्य आतंकवादी फरार हो गए हैं और उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश जारी हैं।

चटगांव मेट्रोपॉलिटन पुलिस (सीएमपी) (उत्तर) के अतिरिक्त उपायुक्त (एडीसी) अबू बक्कर सिद्दीकी ने कहा कि हसन मोहम्मद यासीन, रुकोन (केंद्रीय इकाई के सदस्य) और चांदगांव उत्तर इकाई के अमीर (प्रमुख) जमात-ए- सहित 19 आतंकवादी थे। बैठक से आतंकवादी संगठन इस्लामी, रफीकुल इस्लाम, महासचिव और बैतुल माल (वित्त) के सहायक सचिव मोहम्मद इस्कंदर को गिरफ्तार किया गया। कई किताबें और फिरौती की रसीद बुक भी जब्त की गई है।

बौरा ने कहा कि मंगलवार को गिरफ्तार किए गए 19 नेताओं और कार्यकतार्ओं के खिलाफ चांदगांव थाने में स्पेशल पावर एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

गिरफ्तार किए गए अन्य जमात-शिबिर आतंकवादी नेताओं और कार्यकतार्ओं में अबू हुसैन इरशाद (38), मोहम्मद मुजीबुल हक जाबेद (32), मोहम्मद मोशेर्दुल आलम (32), अबुल काशेम (28), मिराज (19), शौकत हुसैन ( 40), अली असगर (29), शाहिदुल इस्लाम बेलाल (35), अबुल सालेह मोहम्मद रिफत (18), अबू बकर सिद्दीकी मोमिन (23), अनवर खालिद (40), सैफुल इस्लाम (38), मोहम्मद फरहादुल इस्लाम ( 33), जाकिर हुसैन (48) और शेख मोहम्मद रफीकुल इस्लाम (52) शामिल है।

आतंकवादी संगठन की छात्र शाखा, इस्लामी छात्र शिबिर द्वारा प्रकाशित पुस्तकें, शीर्ष युद्ध अपराधी, गोलम आजम द्वारा संपादित व्हाट वी वांट, व्हाई वी वांट, हाउ वी वांट, इस्लामिक यूनिटी एंड इस्लामिक मूवमेंट शीर्ष युद्ध अपराधी और उग्रवादी, गोलम आजम द्वारा संपादित की गई अन्य पुस्तकें, वहां से जब्त की गईं हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस