बाइडन, हैरिस ने आप्रवासन सुधारों पर एशियाई लोगों के साथ काम करने का संकल्प लिया

न्यूयॉर्क, 6 अगस्त (आईएएनएस)। व्हाइट हाउस के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने आव्रजन सुधारों पर एशियाई समुदाय के साथ काम करने का संकल्प लिया है।

गुरुवार को, दोनों नेताओं ने एशियाई, हवाई और प्रशांत द्वीप समूह के प्रतिनिधियों से कहा कि वे आवश्यक श्रमिकों, कृषि श्रमिकों, नेपाल और म्यांमार जैसे देशों के लोगों के लिए नागरिकता का मार्ग प्रदान करने का समर्थन करते हैं, जिन्हें अस्थिर होने के कारण निर्वासन के खिलाफ अस्थायी सुरक्षा का दर्जा दिया गया है। उनके घरेलू देशों में और जिन्हें बच्चे होने पर अवैध रूप से अमेरिका लाया गया था।

बाइडन और हैरिस ने कहा कि उन्होंने सीनेट के माध्यम से इसके लिए आवश्यक कानून प्राप्त करने के लिए ज्ञात बजट प्रक्रिया का उपयोग करके इसे प्राप्त करने का समर्थन किया, जहां डेमोक्रेट के पास इसके लिए एक अलग कानून पारित करने के लिए आवश्यक 60 वोट नहीं हैं।

हालांकि, बजट प्रक्रिया के माध्यम से तत्काल कार्रवाई की उनकी योजना में उन हजारों भारतीय बच्चों को शामिल नहीं किया गया है जो कानूनी रूप से देश में आए थे और आव्रजन नियमों का पालन करते थे और 21 साल के होते ही उन्हें निर्वासित करने की धमकी दी जाती थी, जबकि उनके माता-पिता अभी भी कानूनी रूप से हैं। उनके ग्रीन कार्ड या स्थायी अप्रवासी स्थिति का इंतजार कर रहे हैं।

इन बच्चों की सुरक्षा के बारे में उनकी ब्रीफिंग में पूछे जाने पर, बाइडन की प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि उनकी मदद करना बजट कानून के माध्यम से मौजूदा विधायी कोशिश में नहीं था।

यह वर्तमान में नहीं है, मुझे लगता है कि यह वर्तमान चचार्ओं में नहीं है, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे राष्ट्रपति संबोधित करना चाहेंगे।

साकी ने कहा कि यह कुछ ऐसा है जिसे बाइडन ने एक व्यापक आव्रजन बिल में संबोधित करने का प्रस्ताव दिया है और इन बच्चों को सुरक्षा देने का समर्थन करता है।

जबकि माता-पिता अपने एच1-बी या एच 4 वीजा पर यहां रहते हैं और ग्रीन कार्ड का इंतजार करते हैं, उनके बच्चे 21 वर्ष की उम्र में अपने एच-4 वीजा पर जारी रखने के पात्र नहीं होंगे और उन्हें निर्वासित किया जा सकता है।

यह भारतीयों को प्रभावित करता है क्योंकि ग्रीन कार्ड का इंतजार एक दशक से ज्यादा से हो रहा है, कई बच्चों के लिए 21 वर्ष का होने के लिए पर्याप्त अवधि है।

विडंबना यह है कि अगर वे अवैध रूप से आए थे या आव्रजन कानूनों का पालन करने में विफल रहे थे, तो उन्हें डेमोक्रेट्स से विशेष ध्यान पाना होगा जो अवैध अप्रवासियों को प्राथमिकता देते हैं।

इस बीच, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने विदेश विभाग के एक अधिकारी के हवाले से रिपोर्ट दी है कि सितंबर के अंत तक वितरित नहीं किए जाने पर उनके काम की स्थिति के कारण पात्र लोगों के लिए 100,000 ग्रीन कार्ड बेकार हो जाएंगे।

अखबार ने कहा कि प्रभावित लोगों में ज्यादातर तकनीकी क्षेत्र में काम करने वाले भारतीय होंगे, जो अमेरिका में स्थायी निवासी बनने का इंतजार कर रहे हैं और ग्रीन कार्ड स्लिप जीतने का एक प्रमुख अवसर देख रहे हैं।

जर्नल ने कहा कि ऐसा इसलिए था क्योंकि सरकार कोविड-19 महामारी के कारण बैकलॉग की वजह से ग्रीन कार्ड के आवेदनों को संभालने में सक्षम नहीं थी और अगले महीने के अंत तक जो ग्रीन कार्ड नहीं दिए गए थे वे समाप्त हो जाएंगे।

अखबार ने बताया कि डेमोक्रेट अपने 3.5 मिलियन डॉलर के बजट पैकेज के माध्यम से देश में अवैध रूप से छह मिलियन लोगों को ग्रीन कार्ड के लिए पात्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं, वे कांग्रेस को पारित करने की कोशिश कर रहे हैं।

100,000 ग्रीन कार्ड के नुकसान का असर उन लोगों पर पड़ेगा जो कानूनी रूप से देश में आए हैं और आव्रजन कानूनों का पालन किया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस