बायजू ई-लनिर्ंग प्लेटफॉर्म वेदांतु को 600-700 मिलियन डॉलर में खरीदेगा

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। प्रमुख ऑनलाइन लनिर्ंग प्लेटफॉर्म बायजूस 2021 में अपनी खरीदारी जारी रखते हुए लाइव ऑनलाइन लनिर्ंग प्लेटफॉर्म वेदांतु को करीब 600-70 करोड़ डॉलर में खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। विश्वसनीय सूत्रों ने शुक्रवार को आईएएनएस को इसकी जानकारी दी है।

इस साल बायजू रवींद्रन द्वारा संचालित कंपनी का यह चौथा बड़ा अधिग्रहण होगा।

सूत्रों के मुताबिक, वेदांतु डील अभी एडवांस स्टेज में है और जरूरी रेगुलेटरी अप्रूवल मिलने के बाद जल्द ही इसे अमली जामा पहनाया जाएगा।

वेदांतु के-12 और परीक्षण तैयारी खंडों में व्यक्तिगत और समूह कक्षाएं प्रदान करता है। प्लेटफॉर्म पर हर महीने 1.5 लाख से ज्यादा छात्र लाइव अध्ययन करते हैं और 40 मिलियन से ज्यादा उपयोगकर्ता वेदांतु के प्लेटफॉर्म और इसके चैनलों पर मासिक रूप से मुफ्त कंटेंट, परीक्षण, संदेह, वीडियो का उपयोग करते हैं।

दुनिया की अग्रणी एडटेक कंपनी बायजू ने अपने फ्लैगशिप लनिर्ंग ऐप पर 100 मिलियन पंजीकृत छात्रों के साथ पिछले महीने के अंत में 600 मिलियन डॉलर में सिंगापुर मुख्यालय ग्रेट लनिर्ंग का अधिग्रहण किया।

साझेदारी ने 1 बिलियन डॉलर की प्रतिबद्धता के साथ व्यावसायिक और उच्च शिक्षा खंड में बायजू के प्रवेश को चिह्न्ति किया।

एडटेक कंपनी बायजू वर्तमान में भारत का सबसे मूल्यवान यूनिकॉर्न स्टार्टअप है, जिसका मूल्यांकन 17 अरब डॉलर से ज्यादा है।

पिछले महीने बायजू ने 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए दुनिया का अग्रणी डिजिटल रीडिंग प्लेटफॉर्म एपिक का 50 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण किया था।

इस साल की शुरूआत में आकाश इंस्टीट्यूट को करीब 1 अरब डॉलर में खरीदने के बाद यह बड़ा अधिग्रहण हुआ है।

बायजू ने पिछले साल अगस्त में मुंबई स्थित लाइव ऑनलाइन कोडिंग प्रदाता व्हाइट हैट जूनियर का 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,246 करोड़ रुपये) के नकद सौदे में अधिग्रहण किया था।

लाइव ऑनलाइन लनिर्ंग प्लेटफॉर्म वेदांतु ने पिछले महीने पेडागॉजी में एक रणनीतिक निवेश की घोषणा की, जो एक एआई-सक्षम शिक्षण स्टार्टअप है । यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम और इंटरैक्टिव डिजिटल किताबें देता है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस