बिहार के ‘माननीयों’ को पटना में आवास के लिए मिलेगी जमीन

 पटना, 1 अगस्त (आईएएनएस)| बिहार के ‘माननीयों’ का अब पटना में जमीन या घर का सपना पूरा हो सकता है। राज्य के विधायक और विधान पार्षद जल्द ही एक को-ऑपरेटिव सोसाइटी बनाकर सरकार से इसकी मांग करेंगे। कई विधायकों ने एक समूह बनाकर इसकी पहल शुरू कर दी है।

  इन विधायकों ने अपने स्तर पर को-ऑपरेटिव सोसाइटी बनाने की शुरुआत कर दी है। इसके बाद इस सोसाइटी का निबंधन सहकारिता विभाग में को-ऑपरेटिव सोसाइटी के तौर कराया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक, इस सोसायटी के अध्यक्ष संसदीय कार्यमंत्री और जद (यू) के वरिष्ठ नेता श्रवण कुमार को बनाया जाना तय है। मंत्री श्रवण ने कहा, “अभी सोसाइटी निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद निबंधन की प्रक्रिया होगी। जो भी सदस्य होंगे, उनकी मांग के मुताबिक जमीन की तलाश की जाएगी।”

दलीय सीमा से अलग यह सोसाइटी सभी राजनीतिक दलों के विधायकों और विधान पार्षदों के लिए होगी। पटना में जमीन की चाह रखने वाले विधायकों व विधान पार्षदों से आवेदन लिए जाएंगे। इसमें खास शर्त यह होगी कि आवेदन वही विधायक दे सकेंगे, जिनका राजधानी में पहले से अपना कोई मकान या प्लॉट (जमीन) नहीं हो।

सहकारिता मंत्री राणा रणधीर ने आईएएनएस से कहा कि विधायकों द्वारा इसकी पहल की गई है। अभी तो सोसाइटी बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई है, इसके बाद निबंधन होगा और फिर सरकार से जमीन की मांग की जाएगी।”

उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में कई विधायकों का पटना में अपना घर नहीं है और ना ही उन्हें कोई सरकारी आवास उपलब्ध हुआ है। ऐसे विधायकों और विधान पार्षदों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

भाजपा के विधायक सचींद्र प्रसाद भी इस पहल को सही मानते हुए कहते हैं कि इसमें क्या बुराई है। उन्होंने कहा कि सोसाइटी के नियम कानून (बायलॉज) बनाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद आगे की कार्रवाई भी जल्द शुरू की जाएगी।