बिहार में जल्द बनेगी इथेनॉल पालिसी : शाहनवाज हुसैन

पटना, 16 मार्च (आईएएनएस)। बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि उद्योग और रोजगार बिहार सरकार की आज पहली प्राथमिकता है जिस पर ध्यान केंद्रित कर काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही इथेनॉल पॉलिसी लाने जा रही है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि बिहार देश का पहला राज्य होगा जो इथेनॉल पॉलिसी लेकर आएगी।

हुसैन ने बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सभागार में उद्यमियों के साथ आयोजित संवाद कार्यक्रम में कहा कि सुगर मिल की जमीन जो बियाडा को सरकार से मिली है उसे एग्रो बेस्ड इंडस्ट्रीज को प्राथमिकता के आधार पर आवंटित की जाएगी।

उन्होंने कहा, सरकार जल्द ही इथेनॉल पॉलिसी लाने जा रही है। विभाग द्वारा एक प्रस्ताव जल्द ही कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। बिहार देश का पहला राज्य होगा जो इथेनॉल पॉलिसी निकालेगी।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में पेट्रोकैमिकल इंडस्ट्रीज क्षेत्र में बड़ा निवेश लाने के लिए प्रयासरत है। मंत्री ने कहा कि राज्य के औद्योगिक क्षेत्रों खासकर मुजफ्फरपुर, गया, पाटलिपुत्र और हाजीपुर में बेहतरीन आधारभूत संरचना सौ दिन में विकसित की जाएगी। औद्यागिक क्षेत्र में सड़क, ड्रेनेज सिस्टम सहित सभी सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

उन्होंने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम को पूर्णरूपेन कार्यरत एवं प्रभावकारी किया जाएगा, जिससे उद्यमियों को परेशानी नहीं हो। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह के आवेदन निवेश प्रस्ताव को 30 कार्य दिवस के अंतर्गत निष्पादित कर उस पर निर्णय दे दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पश्चिम चंपारण जिला मुख्यालय बेतिया में 150 एकड़ के क्षेत्र में टेक्सटाइल पार्क बनने जा रहा है। आईटी उद्योग के लिए बिहटा में 25 एकड़ तथा राजगीर में 125 एकड़ जमीन सरकार ने चिन्हित की है।

–आईएएनएस

एमएनपी/एसकेपी