ब्रिटिश एमपी ने नौदीप कौर की गिरफ्तारी पर जताई चिंता

चंडीगढ़, 10 फरवरी (आईएएनएस)। ब्रिटिश लेबर पार्टी के सांसद तनमनजीत सिंह धेसी ने मानवाधिकार कार्यकर्ता नौदीप कौर की गिरफ्तारी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह का व्यवहार लोकतंत्र और सभ्य समाज की मूल भावना के खिलाफ है।

धेसी ने ट्वीट किया, पुलिस कस्टडी में पंजाब ट्रेड यूनियन की कार्यकर्ता नौदीप कौर के यौन उत्पीड़न के बारे में जानकर हैरानी हुई। गिरफ्तारी के चार हफ्ते बाद भी उसे जमानत नहीं मिली है।

उन्होंने कहा, किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन का दुरुपयोग खास कर महिलाओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई लोकतंत्र की मूल भावना और सभ्य समाज के खिलाफ है।

इससे पहले, पंजाब मूल के नेता धेसी ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को किसान आंदोलन पर 100 से अधिक सांसदों और लॉर्डस के हस्ताक्षरों के साथ एक पत्र भेजा था। पत्र में जॉनसन से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मामले को उठाने की अपील की गई थी।

सोमवार को, पंजाब के अनुसूचित जाति आयोग ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) से नौदीप कौर के लिए राहत सुनिश्चित करने के लिए कहा था।

आयोग ने 23 फरवरी तक एक रिपोर्ट भी मांगी है। उसने कहा कि इसने इस मुद्दे पर खुद से संज्ञान लिया है क्योंकि महिला राज्य की निवासी हैं।

23 साल की नौदीप कौर को हरियाणा के कुंडली में किसान आंदोलन के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया था।

नौडीप का मामला तब लोगों के सामने आया जब अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भतीजी मीना हैरिस ने एक ट्वीट में दावा किया कि उन्हें पुलिस हिरासत में यातना और यौन उत्पीड़न किया गया।

हालांकि, पुलिस ने कहा कि नौदीप पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

–आईएएनएस

एसकेपी