भाजपा, बीजद गुजरात मॉडल का अनुसरण करते हैं : राहुल

 भुवनेश्वर, 25 जनवरी (आईएएनएस)| कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और बीजू जनता दल(बीजद) पर निशाना साधा और कहा कि दोनों एक ही ‘गुजरात मॉडल’ का अनुसरण करते हैं, जहां मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का उद्योगपतियों से एक ‘सौदा’ होता है और शासन बाद में महत्वपूर्ण नौकरशाहों को दे दिया जाता है।

 गांधी ने यहा ‘द ओडिशा डायलॉग’ शीर्षक से आयोजित एक टॉउन हॉल बैठक में कहा, “भाजपा मॉडल और बीजद मॉडल गुजरात मॉडल की तरह ही समान है। यह मुख्यमंत्री उम्मीदवारों और उनके अभियान को फंड देने वाले उद्योगपतियों के बीच बहुत आसान सौदा है। मुख्यमंत्री राज्य को चलाने वाले महत्वपूर्ण नौकरशाहों के हाथ में राज्य को सौंप देते हैं।”

उन्होंने कहा कि हम अपने नेताओं को एक-दूसरे से बातचीत करने का मौका देते हैं और कहा कि कांग्रेस एक ‘नौकरशाही तानाशाही’ नहीं है।

राहुल ने कहा, “मेरा मॉडल यह है कि लोग अपने राज्य को मुझसे ज्यादा जानते हैं और मैं उनसे सीखने की कोशिश करता हूं। जब हम एक राज्य चलाते हैं, हम लोगों की सुनते हैं। वैसे नहीं जैसा नरेंद्र मोदी और नवीन पटनायक सोचते हैं। क्या मोदी और पटनायक ने कभी भी आपसे ऐसे बातचीत की है?”

उन्होंने कहा, “मोदी सोचते हैं कि वह सबकुछ जानते हैं। भाजपा व बीजद में फीडबैक की व्यवस्था नहीं है और यह उनमें व कांग्रेस में एक बड़ा अंतर है।”