भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान अनूप कुमार ने लिया संन्यास

पंचकूला (हरियाणा), 20 दिसंबर (आईएएनएस)| अपनी कप्तानी में 2016 में भारतीय कबड्डी टीम को विश्व कप खिताब दिला चुके पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी अनूप कुमार ने बुधवार को खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी। प्रो-कबड्डी लीग (पीकेएल) के छठे सीजन में पंचकूला लेग के दौरान 36 वर्षीय अनूप ने यहां संन्यास लेने की घोषणा की। वह इस समय पीकेएल में जयपुर पिंक पैंथर्स की कप्तानी कर रहे हैं। हालांकि, उनकी टीम प्लेऑफ के दौर से बाहर हो चुकी है। वह इस सीजन में जयपुर पिंक पैंथर्स के हाथों 30 लाख रुपए में बिके थे।

वर्ष 2006 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में पदार्पण करने वाले अनूप 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं। उनकी कप्तानी में 2016 में भारतीय टीम ने कबड्डी विश्व कप जीता था। उसी साल भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। उन्हें 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

अनूप ने पीकेएल में भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपनी कप्तानी में सीजन-2 में यू मुंबा को चैम्पियन बनाया था। उन्होंने पीकेएल के सभी सीजन में कुल मिलाकर 91 मैच खेले जिसमें उनके नाम 596 अंक हैं ।