भारत और अमेरिका का एकसाथ खड़ा होना जरूरी : ब्लिंकन

नई दिल्ली , 28 जुलाई (आईएएनएस)। लोकतंत्र और अंतर्राष्ट्रीय स्वतंत्रता के लिए बढ़ते वैश्विक खतरों के समय यह महत्वपूर्ण है कि हम दो विश्व अग्रणी लोकतंत्र इन आदशरें के समर्थन में एक साथ खड़े रहें। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को यहां यह बात कही।

भारत की अपनी यात्रा के पहले दिन, ब्लिंकन ने नागरिक समाज के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा, यहां भारत में, जिसमें स्वतंत्र मीडिया, स्वतंत्र अदालतें, एक जीवंत और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव प्रणाली शामिल है – स्वतंत्र राजनीतिक इच्छाशक्ति की सबसे बड़ी अभिव्यक्ति का स्थल है।

उन्होंने कहा, हम यह भी जानते हैं कि सफल लोकतंत्रों में संपन्न नागरिक समाज शामिल होते हैं। इस तरह नागरिक अपने समुदायों के जीवन में पूरी तरह से शामिल हो जाते हैं। इस तरह हम आपात स्थिति का जवाब देने के लिए संसाधनों को व्यवस्थित और प्रदान करते हैं। और हमने देखा है कि लोग और संगठन कोविड -19 के पूरे समय रचनात्मक और अविश्वसनीय रूप से उदार तरीकों के साथ सामने आए, जहां हम अपने सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक मतभेदों के बीच सार्थक संबंध बनाने में सक्षम हैं।

उन्होंने कहा, संक्षेप में, अगर हम अपने लोकतंत्र को अधिक खुला, अधिक समावेशी, अधिक लचीला, अधिक न्यायसंगत बनाना चाहते हैं, तो हमें एक जीवंत नागरिक समाज की आवश्यकता है।

और मैं वास्तव में हमारे देशों के बीच संबंधों के महत्व को रेखांकित करने के लिए, हमारे संबंधों को गहरा करने और हमारे सहयोग का विस्तार करने की कोशिश करने के लिए यहां हूं।

–आईएएनएस

आरएचए/एएनएम