भारत के साथ सैन्य तनाव के 5 महीने बाद पाकिस्तान ने खोला हवाई क्षेत्र (लीड-1)

 इस्लामाबाद, 16 जुलाई (आईएएनएस)| पाकिस्तान ने मंगलवार को अपने वायु क्षेत्र में बाहरी विमानों के प्रवेश पर लगाई गई पाबंदी को हटा दिया। भारत के साथ फरवरी माह में बढ़ी तनातनी के पांच महीने बाद नागरिक उड़ानों के लिए देश के हवाई क्षेत्र को फिर से खोलने की घोषणा की गई है।

 पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र खोले जाने की आधिकारिक पुष्टि कर दी है। सीएए की वेबसाइट पर प्रकाशित (एनओटीएएमएस) एयरमैन की नोटिस के अनुसार, तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान हवाईक्षेत्र सभी तरह के नागरिक यात्रा के लिए पब्लिशिस एटीएस (एयर ट्रैफिक सर्विस) मार्गो पर खुला है।

मार्च में, पाकिस्तान ने आंशिक रूप से अपना हवाई क्षेत्र खोला था, लेकिन इसे भारत से संचालित होने वाली उड़ानों के लिए बंद रखा।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था। इस दौरान सभी घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया गया और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन भी आंशिक रूप से बंद कर दिया गया था।

गौरतलब है कि जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आत्मघाती हमले में 42 सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई थी। यह हमला पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी समूह ने किया था। इसके बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को बालाकोट हमला कर आतंकियों व पाकिस्तान को सबक सिखाया था। इस हमले के बाद से दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया और पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को भारत से संचालित होने वाले विमानों के लिए बंद कर दिया।

इससे भारत से यूरोप तथा दूसरे पश्चिमी गंतव्यों की ओर सेवाएं प्रदान करने वाली विमानन कम्पनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा था। इसमें एअर इंडिया को सबसे अधिक नुकसान हो रहा था क्योंकि वाणिज्यिक विमान सेवाएं मुम्बई एअर स्पेस का उपयोग करते हुए यूरोप की ओर जा रही थीं। इस प्रक्रिया में दो घंटे अधिक समय लगता था और इस दौरान ईंधन की खपत भी बढ़ जाती थी। इससे विमानन कम्पनियों पर आर्थिक बोझ पड़ रहा था।

पाकिस्तान के उड्डयन सचिव शाहरुख नुसरत ने हालांकि पिछले हफ्ते एक संसदीय समिति के हवाले से कहा था कि जब तक भारत की ओर से तनाव को कम नहीं किया जाता, तब तक इस्लामाबाद अपने हवाई क्षेत्र को नहीं खोलेगा।