भारत ने पाकिस्तान से करतारपुर गलियारे के प्रचार वीडियो से भारत विरोधी तत्व हटाने को कहा

नई दिल्ली, 6 नवंबर (आईएएनएस)| सीमा पार करतारपुर गलियारे (कॉरिडोर) के बहुप्रतीक्षित उद्घाटन से दो दिन पहले भारत ने पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए गलियारे के आधिकारिक प्रचार वीडियो में जरनैल सिंह भिंडरावाले सहित तीन सिख अलगाववादी नेताओं की मौजूदगी पर चिंता व्यक्त की है और मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठाया है। वीडियो में सिख फॉर जस्टिस समूह के पोस्टर हैं जिनमें खालिस्तान की मांग करने वाले नेता भिंडरावाले और उसके सैन्य सलाहकार शबेग सिंह की तस्वीरें हैं जो 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के दौरान मारे गए थे। सिख फॉर जस्टिस एक प्रतिबंधित संगठन है, जो सिख रेफरेंडम 2020 के लिए जोर दे रहा है।

यह वीडियो नौ नवंबर को करतारपुर गलियारे के उद्घाटन से पहले सोमवार को जारी किया गया था। यह गलियारा पंजाब में डेरा बाबा नानक मंदिर को पाकिस्तान के करतारपुर गुरुद्वारे से जोड़ेगा, जहां गुरु नानक देव ने अपने अंतिम दिन बिताए थे।

भारत सरकार के सूत्रों ने बुधवार को कहा, “भारत ने पाकिस्तान से वीडियो में शामिल आपत्तिजनक तत्वों व दृश्यों को हटाने के लिए कहा है।”

भारत इसलिए चिंतित है कि कहीं सिख अलगाववादी अपने 2020 के अलगाववादी एजेंडे के लिए गलियारे का दुरुपयोग तो नहीं करने लगेंगे।

इसलिए भारत करतारपुर गलियारे के उद्घाटन और इसके कुछ दिनों के बाद तक के घटनाक्रम पर पैनी निगाह रखेगा।

सूत्रों ने बताया कि भारत ने समय-समय पर देश विरोधी सिख अलगाववादियों की गतिविधियों के लिए पाकिस्तान से अपनी चिंता जाहिर की है।