भारत, बांग्लादेश में जल संसाधन पर सहयोग के लिए बनी सहमति

नई दिल्ली, 17 मार्च (आईएएनएस)। भारत और बांग्लादेश ने जल संसाधनों के मुद्दों पर अपने सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की है। दोनों राष्ट्र 54 आम नदियों को साझा करते हैं। ये नदियां दोनों पड़ोसी देशों में लोगों की आजीविका को सीधे प्रभावित करती हैं।

संयुक्त नदी आयोग (जेआरसी) के फ्रेमवर्क के तहत मंगलवार को भारत-बांग्लादेश जल संसाधन सचिव स्तर की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सचिव (जल संसाधन, आरडी एंड जीआर) पंकज कुमार ने किया। बांग्लादेश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ सचिव कबीर बिन अनवर ने किया।

यह देखते हुए कि भारत और बांग्लादेश 54 आम नदियों को साझा करते हैं, दोनों पक्षों ने इस मामले में भारत और बांग्लादेश के बीच मौजूद घनिष्ठ सहयोग की सराहना की।

जल शक्ति मंत्रालय के एक बयान में बुधवार को कहा गया, दोनों पक्षों ने नदी के जल के बंटवारे, प्रदूषण को समाप्त करने, नदी के किनारे संरक्षण, बाढ़ प्रबंधन, बेसिन प्रबंधन सहित जल संसाधन मुद्दों को लेकर सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की।

एक संयुक्त तकनीकी कार्य समूह मामले पर इनपुट प्रदान करेगा।

बयान के अनुसार, दोनों पक्षों में जेआरसी ढांचे के तहत ढाका में पारस्परिक रूप से सुविधाजनक तारीखों पर अगली बैठक आयोजित करने पर सहमति हुई है।

–आईएएनएस

आरएचए/एसकेपी