भारत 2025 तक टीबी समाप्त करने के मिशन पर : मोदी (लीड-1)

 न्यूयार्क, 23 सितम्बर (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपनी सरकार की स्वास्थ्य नीति के चार स्तंभों का उल्लेख किया और कहा कि भारत 2025 तक टीबी को समाप्त करने के मिशन पर है।

  संयुक्त राष्ट्र में पहली बार आयोजित यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्र की भलाई के लिए स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण घटक है।

उन्होंने कहा, “हमारा स्वास्थ्य को लेकर एक समग्र दृष्टिकोण है जो चार स्तंभों पर खड़ा है।”

मोदी ने कहा, “पहला स्वास्थ्य देखभाल है, जिसमें योग, आयुर्वेद और फिटनेस शामिल है- हमें इस पर जोर देने की जरूरत है।”

सरकार ने रक्तचाप, मधुमेह और अवसाद जैसी जीवनशैली से संबंधित बीमारियों को रोकने के लिए 1.25 स्वास्थ्य केंद्रों को शुरू किया है।

मोदी ने कहा कि युवाओं के बीच ई-सिगरेट काफी लोकप्रिय हो गया है, जोकि चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, “अपने युवाओं को बचाने के लिए हमने इस पर प्रतिबंध लगा दिया।”

उन्होंने कहा कि सरकार के स्वच्छ भारत अभियान ने कई लोगों की जिंदगियों को बचाने में मदद की है। सरकार टीकाकरण पर जोर दे रही है और दूर-दराज के क्षेत्रों में टीकाकरण सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है।

मोदी ने कहा कि दूसरा स्तंभ सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। सरकार ने आयुष्मान भारत के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत गरीब लोगों को इलाज के लिए 500,000 रुपये दिए जाएंगे। इसके शुरू होने के एक वर्ष बाद 45 लाख लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

सरकार ने विशेष दवाखानों को खोला है, जहां सस्ते दामों पर 800 महत्वपूर्ण दवाइयां उपलब्ध हैं।

मोदी ने कहा कि तीसरा स्तंभ स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपूर्ति को बेहतर करना है और सरकार ने गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि चौथा स्तंभ ‘मिशन मोड इंटरवेंशन’ है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “अगर मां और बच्चे स्वस्थ्य होते हैं, तब पूरे समाज को एक मजबूत आधारशिला मिलती है। हमारी सरकार ने राष्ट्रीय पोशन अभियान को लांच किया है।”

उन्होंने कहा कि सरकार 2025 तक देश से टीबी समाप्त करने के मिशन पर है।

मोदी ने कहा, “मुझे विश्वास है कि हम लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।”

उन्होंने कहा कि सरकार वायु प्रदूषण पर भी अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।