मध्य पूर्व में तनाव के बीच इजरायली प्रधानमंत्री अमेरिका रवाना

तेल अवीव, 25 अगस्त (आईएएनएस)। इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट, क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा के मुद्दों पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ईरान पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपनी पहली आधिकारिक बैठक के लिए अमेरिका की यात्रा के लिए रवाना हो चुके हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच गुरुवार को बातचीत होने की उम्मीद है, क्योंकि मध्य पूर्व में तनाव बढ़ रहा है।

पिछले कुछ दिनों में गाजा पट्टी के साथ इजरायल की सीमा पर हिंसक घटनाओं ने अटकलों को बढ़ा दिया है कि इस्लामिक हमास आंदोलन के साथ नए सिरे से बड़ोतरी हुई थी।

इस बीच, ईरान के साथ इजराइल का लंबे समय से चल रहा छाया युद्ध ज्यादा प्रत्यक्ष टकराव में फैलने की धमकी दे रहा है क्योंकि दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र के आसपास के कई स्थानों पर मारपीट की।

बेनेट ने बार-बार कहा है कि इजरायल ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने का अधिकार सुरक्षित रखता है और ईरान के प्रति अपनी नीति की रूपरेखा तैयार करने की उम्मीद है।

अमेरिकी यात्रा से उन्हें वाशिंगटन की अपनी ईरान नीति पर संकेत प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

मंगलवार की दोपहर बेन गुरियन हवाई अड्डे से विमान में चढ़ने से पहले, प्रधान मंत्री ने कहा, अमेरिका में एक नया प्रशासन और इजरायल में एक नई सरकार है और मैं अपने साथ यरुशलम से सहयोग की एक नई भावना ला रहा हूं।

मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि सहयोग की इस नई भावना ने योगदान दिया है और इजराइल की सुरक्षा के लिए योगदान देना जारी रखेगा।

इस बीच, आगामी बैठक के संबंध में व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया है कि यह यात्रा दोनों नेताओं के लिए इजरायल और फिलिस्तीनियों के लिए शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने के प्रयासों और अधिक शांतिपूर्ण दिशा में काम करने और क्षेत्र के लिए सुरक्षित भविष्य के महत्व पर चर्चा करने का एक अवसर होगा।

बार-इलान विश्वविद्यालय में इजरायल-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ इयटन गिल्बोआ ने कहा, बैठक का लक्ष्य दोनों पक्षों के लिए एक-दूसरे को समझना और सहयोग करना सीखना है।

विश्लेषकों के अनुसार, एक महीन बहुमत वाली सरकार का नेतृत्व करते हुए, बेनेट को इजरायल के भीतर अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए वाशिंगटन में फोटो अवसर की आवश्यकता है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस