मप्र में बच्चों पर सरकार का फोकस

भोपाल, 10 मई (आईएएनएस)। कोरोना की तीसरी लहर में नवजात शिशुओं और बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की संभावना के चलते मध्य प्रदेश में इस दिशा में खास प्रयास तेज कर दिए गए है। राज्य के 13 चिकित्सा महाविद्यालयों में बच्चों के लिए आईसीयू में 360 बिस्तर बनाए जाएंगे।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर में नवजात शिशुओं एवं बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को देखते हुये प्रदेश के मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 360 बिस्तर के बच्चों के आईसीयू की व्यवस्था की जा रही है। इसी कड़ी में भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 50 बिस्तर का बच्चों का आईसीयू तैयार किया जाएगा।

मंत्री सारंग ने कोरोना संक्रमण में नवजात शिशु एवं बच्चों के उपचार के लिए आवश्यक दवायें, इंजेक्शन, कंज्यूमेंबल्स आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश के 13 मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों में 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर स्थापित किए जाएंगे। कार्य-योजना यह है कि 1000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर में से 15 प्रतिशत का बैकअप रखते हुए 850 ऑक्सीजन बेड को सेंट्रल ऑक्सीजन सप्लाई से पृथक करते हुए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

–आईएएनएस

एसएनपी/आरएचए