मर्केल को मिली एस्ट्राजेनेका वैक्स की पहली खुराक

बर्लिन, 17 अप्रैल (आईएएनएस)। जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने घोषणा की कि उन्हें एस्ट्राजेनेका कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिल गई है।

मर्केल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, मैं आज एस्ट्राजेनेका का पहला टीका लगवाकर खुश हूं। मैं टीकाकरण अभियान में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देती हूं और अब तक जिसने भी टीका लगवाया है उसका भी धन्यवाद करती हूं। इस महामारी से बचने का टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एस्ट्राजेनेका टीका अब केवल जर्मनी में 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए ही अनुशंसित है।

रक्त के थक्के जमने की शिकायत के कारण डॉक्टर द्वारा युवाओं को इसे चुनने के लिए विकल्प दिया जाएगा। चांसलर 66 साल की है इसलिए जर्मनी में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के लिए योग्य लोगों के समूह में आती हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए सरकारी एजेंसी रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के अनुसार, जर्मनी में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरूआत के साढ़े तीन महीने के बाद 53 लाख से अधिक लोगों का गुरुवार तक पूरी तरह से टीकाकरण किया गया था, जिससे टीकाकरण की दर 6.4 प्रतिशत हो गई है।

गुरुवार तक जर्मनी में कुल 20,744,105 खुराक ली गई थीं क्योंकि देश ने हाल ही में अपने टीकाकरण अभियान को और बढ़ाया है।

पिछले सप्ताह से शुरू हुए टीका अभियान न केवल राष्ट्रीय टीकाकरण केंद्रों द्वारा प्रशासित हैं, बल्कि सामान्य चिकित्सकों पर भी उपलब्ध हैं।

–आईएएनएस

एएसएन