महाराष्ट्र में सरकार को लेकर कांग्रेस-राकांपा हैं एकमत : चव्हाण

नई दिल्ली, 21 नवंबर (आईएएनएस)| कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर गठबंधन सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ बैठक में सभी मुद्दे सुलझ गए हैं, दोनों पार्टियां इस मसले पर एकमत हैं। पार्टी ने यह भी कहा कि औपचारिक घोषणा के लिए मुंबई में शुक्रवार को शिवसेना के साथ बैठक होगी।

राकांपा प्रमुख शरद पवार के आवास पर मीडिया से बातचीत में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, “कांग्रेस और राकांपा ने सभी मुद्दों पर चर्चा पूरी कर ली है।”

उन्होंने कहा, “कांग्रेस और राकांपा पूरी तरह एकमत हैं। हम कल मुंबई जाएंगे और वहां हमारे चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक होगी। इसके बाद हम राकांपा और शिवसेना के साथ विमर्श करेंगे। विमर्श पूरा होते ही प्रस्तावित गठबंधन की संरचना के बारे में मीडिया को बता दिया जाएगा।”

कांग्रेस नेता ने यह बयान राष्ट्रीय राजधानी में राकांपा के साथ दो दिन चली बातचीत के बाद दिया।

इससे पहले, दिन में कांग्रेस की शीर्ष निर्णायक समिति यानी कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई, जिसमें महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ गठबंधन का निर्णय लिया गया। राज्य में 12 नवंबर से राष्ट्रपति शासन है।

कांग्रेस और राकांपा ने गुरुवार को भी संबंधित नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें कीं और उसके बाद पवार के आवास पर पहुंचे।

बुधवार को दोनों पार्टियों ने लंबी बैठक की थी। पांच घंटे चली बैठक में राज्य में साझा न्यूनतम कार्यक्रम लागू करने पर विमर्श किया गया।

भाजपा और उसके चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगी शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ी थीं। 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए 21 अक्टूबर को हुए मतदान के नतीजों में भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली थीं। कांग्रेस ने 44 और राकांपा ने 54 सीटें जीतीं।

भाजपा और शिवसेना के ढाई-ढाई साल मुख्यमंत्री का उद्धव ठाकरे का प्रस्ताव ठुकराए जाने पर शिवसेना ने भाजपा के साथ गठबंधन तोड़ लिया। अब शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा की मिलीजुली सरकार बनने की संभावना है।