महीनों तक लॉकडाउन में रह सकता है लंदन : ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव

लंदन, 21 दिसंबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने चेतावनी दी है कि लंदन में महीनों तक लॉकडाउन रह सकता है, क्योंकि वैक्सीन मिलने तक वायरस के तेजी से हो रहे प्रसार को काबू में करना बहुत मुश्किल होगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश राजधानी और दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में टियर-4 प्रतिबंधों के लागू होने के कुछ घंटों बाद ही हैनकॉक ने यह टिप्पणी की। अब 30 दिसंबर को नए सख्त प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी।

हैनकॉक ने स्काई न्यूज को बताया, जब तक हमारे पास वैक्सीन नहीं आ जाता, तब तक इसे नियंत्रण में रखना बहुत मुश्किल होगा। हमें वायरस के नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए उन्हीं उपायों की जरूरत है, जिनका उपयोग हमने पुराने वैरिएंट के प्रसार को रोकने में किया था।

हैनकॉक ने उन लोगों को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए आलोचना की जिन्होंने नए टियर-4 के लागू होने से पहले लंदन छोड़ दिया।

19 दिसंबर को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लंदन, दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी इंग्लैंड में 1.6 करोड़ से अधिक लोगों के लिए क्रिसमस को प्रभावी रूप से रद्द कर दिया है। रविवार की आधी रात से इस क्षेत्र में 2 हफ्तों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

एक वर्चुअल ब्रीफिंग में जॉनसन ने कहा कि क्रिसमस के आसपास 5 दिनों के दौरान 3 घरों तक मिलने की अनुमति को अब रद्द करना होगा। नए टियर-4 क्षेत्रों में रहने वाले अनुमानित 1.64 करोड़ लोगों को अब 15 दिन तक घर पर ही रहना होगा।

यानि कि क्रिसमस पर कोई पार्टी नहीं होगी, दुकानें, हॉलीडे होम्स, जिम और हेयरड्रेसर की दुकानें बंद हो जाएंगी।

वहीं इंग्लैंड पहले के थ्री-टियर सिस्टम में रहेगा। ब्रिटेन में अब तक कुल 20,46,161 कोरोनावायरस मामले और 67,503 मौतें दर्ज हो चुकी हैं।

–आईएएनएस

एसडीजे-एसकेपी