मुक्केबाजी : थापा, सचिन ने जीबी टूर्नामेंट में पक्के किए पदक

 नई दिल्ली, 9 मार्च (आईएएनएस)| एशियन चैम्पियनशिप के पूर्व विजेता भारत के शिव थापा ने फिनलैंड के हेलसिंकी में जारी 38वें जीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

 थापा ने शुक्रवार को पोलैंड के डोमिनिक पलाक को 60 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में 5-0 से मात दे अंतिम-4 में जगह बनाई। थापा को पहले राउंड में बाई मिली थी। सेमीफाइनल में उनका सामना रूस के मिखाइल वारालामोव से होगा।

थापा के अलावा युवा मुक्केबाज सचिन सिवाच ने भी सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सचिन ने 52 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में रूस के तामिर गालानोव को 4-1 से परास्त किया। सेमीफाइनल में वह किर्गिस्तान के अजत यूसेनालिएव के सामने रिंग में उतरेंगे।

दूसरे दिन चार और मुक्केबाजों ने अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल की। मोहम्मद हुसामुद्दीन ने 56 किलोग्राम भारवर्ग, कविंदर सिंह ने भी 56 किलोग्राम भारवर्ग, दिनेश डागर ने 69 किलोग्राम भारवर्ग, नवीन कुमार ने 91 प्लस किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए अंतिम-4 में प्रवेश किया।

हुसामुद्दीन ने रूस के ओविक ओगानसियान को 5-0 से हराया। कविंदर ने अलमानबेट अलीबेकोव को 5-0 से परास्त किया। वहीं उलटफेर कर यहां तक पहुंचने वाले दिनेश डागर ने स्थानीय खिलाड़ी अयदिन बेहरूच को 3-2 से मात दी।

सुपर हैवीवेट में नवीन कुमार ने भी स्थानीय खिलाड़ी अनटी लेहमुसविरपी को 5-0 से हराया।

प्रयाग चौहान को हालांकि 75 किलोग्राम भारवर्ग और संजय को 81 किलोग्राम भारवर्ग में हार का सामना करना पड़ा। प्रयाग को रूस के वाडिम तुकोव ने मात दी तो वहीं संजय को होलैंड के पीटर मुलेनबर्ग ने हराया।