मुद्दे को टालने की गुंजाइश नहीं, फौरन समाधान की जरूरत : मोदी

 नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नई दिल्ली में नेशनल कैडेट कोर की रैली में हिस्सा लिया।

 प्रधानमंत्री ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया तथा एनसीसी के विभिन्न जत्थों के साथ ही मित्र एवं पड़ोसी देशों के कैडेटों की परेड का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुद्दे को टालने की गुंजाइश नहीं है और इसके तुरंत समाधान की जरूरत है। सांस्कृतिक प्रदर्शन के साथ-साथ एनसीसी कैडेटों ने प्रधानमंत्री के समक्ष रोमांचकारी खेल, संगीत और मंच कला जैसे क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री ने प्रतिभाशाली एनसीसी कैडेट को पुरस्कार प्रदान किए।

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि एनसीसी देश के प्रति युवाओं में अनुशासन, दृढ़ता और समर्पण की भावना मजबूत करने का मंच प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि इन मूल्यों से देश के विकास में मदद मिलती है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत विश्व के सबसे युवा देशों में शामिल है, क्योंकि यहां 65 फीसदी से अधिक आबादी 35 वर्ष की आयु से कम है। हमें इस सच्चाई पर गर्व है, लेकिन हमारी यह भी जिम्मेदारी है कि हम युवा सोच से काम करें।”

उन्होंने कहा कि इसका अर्थ है कि किसी भी मुद्दे को टालने की गुंजाइश नहीं है, बल्कि तुरंत समाधान करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि युवा मन भी यही चाहता है और यही युवा भारत है।

उन्होंने कहा, “अतीत की चुनौतियों का सामना करते हुए और वर्तमान की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए हमें भविष्य की आकांक्षाओं के लिए काम करना चाहिए। भारत आज युवा उत्साह और मन के साथ आगे बढ़ रहा है। आज भारत के पास युवा मानसिकता और मन है। वह सर्जिकल स्ट्राइक, एयर स्ट्राइक और आतंकी शिविरों पर सीधा हमला करता है।”

मोदी ने कहा कि युवा मन सभी को साथ लेकर आगे बढ़ना चाहता है और यह भी चाहता है कि कोई पीछे न रह जाए।

पूर्वोत्तर में विकास कार्यों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास के साथ खुले दिमाग और खुले दिल से सभी हितधारकों के साथ बातचीत शुरू की गई। आज बोडो समझौता उसी का नतीजा है। उन्होंने कहा, “हमारे युवा भारत की यही सोच है। हम सबको साथ लेकर, सबके विकास के साथ और सबका भरोसा अर्जित करके देश को आगे ले जा रहे हैं। आज युवा सोच है, युवा मन के साथ देश आगे बढ़ रहा है, इसलिए वो सर्जिकल स्ट्राइक करता है, एयर स्ट्राइक करता है और आतंक के सरपरस्तों को उनके घर में जाकर सबक सिखाता है।”