मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने एसबीएम बैंक (इंडिया) का उद्घाटन किया

मुंबई, 25 जनवरी (आईएएनएस)- मॉरीशस के प्रधानमंत्री पी. के. जुगनौथ ने यहां एसबीएम बैंक (इंडिया) लि. का शुक्रवार को उद्घाटन किया, जो देश का पहला विदेशी बैंक है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पूर्ण स्वामित्व वाली सहयोगी कंपनी के रूप में लाइसेंस जारी किया है।

पहले यह एसबीएम बैंक (मॉरीशस) लि. के नाम से जाना जाता था। इसका भारतीय परिचालन 1994 में शुरू हुआ और इस बैंक की मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और आंध्र प्रदेश के रामचंद्रपुरम में शाखाएं हैं।

अब इसका नाम बदल कर एसबीएम बैंक (इंडिया) लि. कर दिया गया है और यह प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिद्धार्थ रथ की अगुवाई में एक पूर्ण सार्वभौमिक बैंक के रूप में काम करेगा।

मुंबई में गुरुवार की शाम हुए बैंक के उद्घाटन समारोह में जुगनौथ के साथ वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु, महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. वी. राव, मॉरीशस के कैबिनेट मंत्री, एसबीएम होल्डिंग्स लिमिटेड समूह के अध्यक्ष के.सी. ली क्वांग विंग, रथ और अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

इस अवसर को ‘ऐतिहासिक अवसर’ करार देते हुए रथ ने कहा कि एसबीएम बैंक भारतीय ग्राहकों के लिए सभी प्रकार की रिटेल, कॉर्पोरेट, ट्रेड फाइनेंस सर्विसेज, कैपिटल मार्केट्स, ट्रेडिंग और स्टॉक ब्रोकिंग, परिसंपत्ति प्रबंधन और कस्टडी सेवाएं प्रदान करेगा।