मोदी के दौरे से 5 दिन पहले 3 ब्लास्ट में 2 शहीद, नक्सलियों ने पर्चे में लिखा- मोदी गो बैक

छत्तीसगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे। इसके विरोध में दौरे से 5 दिन पहले नक्सलियों ने यहां हमले करने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को तीन घंटे के अंतराल में नक्सलियों ने तीन बड़े ब्लास्ट किए। दो ब्लास्ट तो नाकाम हो गए, लेकिन एक ब्लास्ट की चपेट में पुलिस की मिनी बस आ गई। घटना में दो पुलिस वाले जहां शहीद हो गए, सात अन्य गंभीर घायल हैं। विस्फोट के बाद नक्सलियों ने आसपास के क्षेत्र में ‘पीएम गो बैक’ लिखे बैनर-पोस्टर टांगे हैं। इनमें प्रधानमंत्री के दौरे का विरोध किया गया है।

मोदी गो बैक

‘मोदी यहां की खनिज संपदा कार्पोरेट घरानों को ब्लास्ट के बाद लगाए गए बैनर-पोस्टर और पर्चे नक्सलियों के पश्चिम बस्तर डिविजनल कमेटी की ओर से जारी किए गए हैं। इनमें लिखा है- मोदी गो बैक। पीएम बस्तर के विकास के लिए नहीं, बल्कि यहां की खनिज संपदा कार्पोंरेट घरानों को सौंपने आ रहे हैं।मोदी के दौरे से पहले हुए इस हमले के बाद पूरे बस्तर में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। सूत्रों के अनुसार मोदी के कार्यक्रम स्थल और पूरे जिले में 10 हजार अतिरिक्त जवान तैनात किए जा रहे हैं। हेलीकॉप्टर-ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है।उत्तर बस्तर कांकेर कलेक्टर ने बस्तर में सड़क निर्माण करने वाली कंपनी व ठेकेदारों को पत्र जारी कर 15 अप्रैल तक काम बंद करने के निर्देश दिए हैं।

मोदी आयुष्मान भारत योजना का करेंगे शुभारंभ

मोदी सबसे पहले बीजापुर के जांगला गांव से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही बस्तर नेट के जरिए बस्तर संभाग के सभी शासकीय अस्पतालों को जोड़ने और जिला अस्पताल में डायलिसिस युनिट का शुभारंभ भी करेंगे। प्रधानमंत्री का माओवादी हिंसा में शहीद हुए लोगों के परिजन से मिलने का भी कार्यक्रम रखा गया है।

ये जवान शहीद और घायल हुए

शहीद होने वालों में बालोद के रहने वाले 42 साल के बस ड्राइवर लवन गावड़े और मद्देड़ के रहने वाले 29 साल के आरक्षक आनंद राव शामिल हैं। जबकि घायल एएसआई भोजराज मौर्य, आरक्षक मनोज वाचम, सुखराम मंडावी, मासाराम मडियम, सुखनाथ कुमार, पायकु आलम, पैंकूराम को इलाज के लिए बीजापुर जिला अस्पताल में एडमिट किया गया है।