युद्ध और आध्यात्मिकता के साथ पिछले जन्म का नाता : रजनीश

 नई दिल्ली, 16 जून (आईएएनएस)| अभिनेता रजनीश दुग्गल आजकल एक टीवी शो में भगवान कृष्ण के रूप में दिख रहे हैं। रजनीश मानते हैं कि युद्ध, ऐतिहासिकता और आध्यात्मिकता के साथ उनका पिछले जन्म का कुछ संबंध है क्योंकि ऐसी कहानियां उन्हें आकर्षित करती हैं।

 रजनीश इससे पहले ऐतिहासिक फिक्शन शो ‘आरंभ’ में काम कर चुके हैं और अब ‘श्रीमद भगवत महापुराण’ में भगवान कृष्ण के रूप में छोटे पर्दे पर उन्होंने वापसी की है।

रजनीश ने ईमेल के जरिए आईएएनएस को बताया, “युद्ध, ऐतिहासिकता और आध्यात्मिकता के साथ निश्चित रूप से मेरे पिछले जन्म के कुछ संबंध हैं। इस तरह की कहानियां मुझे सम्मोहित करती हैं। ये मुझे अपनी ओर खींचते हैं। यद्यपि ‘श्रीमद..’ केवल एक पौराणिक कथा सीरीज नहीं है बल्कि यह एक ऐसा शो है जिसके साथ कई सारी सीख और ज्ञान जुड़ी हुई हैं।”

उन्होंने यह भी बताया, “मैं बचपन से ही भगवान कृष्ण का बहुत बड़ा अनुयायी रहा हूं। यह कृष्ण के प्रति प्यार ही है जिससे मैं इस किरदार के प्रति आकृष्ट हुआ। सबसे जरूरी बात, इस किरदार के साथ मैं अपने माता-पिता को श्रद्धांजलि अर्पित कर सकता हूं जो अब वृंदावन (कृष्ण की भूमि) में रहते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “मुझे एक ही बात का अफसोस है कि इसकी शूटिंग के दौरान मैंने अपने पिता को खो दिया, जो इस कार्यक्रम को देखने के लिए बेहद उत्सुक थे।”

इससे पहले भी स्वप्निल जोशी और सौरभ राज जैन जैसे कई अभिनेता भगवान कृष्ण की भूमिका निभा चुके हैं। ऐसे में तुलना के बारे में पूछे जाने पर रजनीश ने कहा, “यह (‘श्रीमद..’) उन कहानियों से भिन्न है जिन्हें मैंने कभी देखा या सुना है, वे ज्यादातर महाभारत या राधा कृष्ण की प्रेम कहानियां हैं।”

रजनीश फिल्म ‘खली बली’ पर भी काम कर रहे हैं।