युवा दलित महिला बनी बिकरू गांव की प्रमुख (लीड-1)

कानपुर (उत्तर प्रदेश), 3 मई (आईएएनएस)। एक युवा दलित महिला मधु को बिकरू के ग्राम प्रधान के रूप में चुना गया है। इसी गांव में पिछले साल गैंगस्टर विकास दुबे ने बेरहमी से आठ पुलिसकर्मियों का नरसंहार किया था।

मधु ने 381 मत प्राप्त किए और बिंदू कुमार को पराजित कर बिकरू गांव की प्रमुख के रूप में निर्वाचित हुई हैं जिन्हें 327 मत मिले।

मधु के चुनाव ने इस छोटे से गांव में लोकतंत्र को बहाल कर दिया है, जो लगभग 25 वर्षों से विकास दुबे की जागीर थी और गैंगस्टर द्वारा ग्राम प्रधान को चुना गया था।

अपने चुनाव के बाद, मधु ने संवाददाताओं से कहा, मेरी प्राथमिकता बिकरू का विकास सुनिश्चित करना और लोगों को अतीत को पीछे छोड़ने में मदद करना होगा। मैं चाहती हूं कि लोगों को नरसंहार के अलावा अन्य चीजों के लिए बिक रू को जानना चाहिए।

बिकरू ग्राम पंचायत के मुखिया का पद इस बार अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित था और गिरोह के स्वामी का कोई डर नहीं था, क्योंकि 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था।

एक स्थानीय निवासी ने कहा, इससे पहले, कोई भी किसी भी अन्य उम्मीदवार में लड़ने या मतदान करने के बारे में सोचने की हिम्मत भी नहीं कर सकता था, वरना उन्हें गैंगस्टर और उसके गुंडों द्वारा प्रताड़ित किया गया था। लोकतंत्र केवल बिकरू में यहां कागज पर मौजूद था और विकास दुबे अपने रिश्तेदारों या गुर्गे को उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारता था।

विकास दुबे और उनके लोगों ने पिछले साल तीन जुलाई को आठ पुलिस कर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी, जब वे एक हत्या के मामले में उन्हें गिरफ्तार करने के लिए गांव आए थे।

10 जुलाई को मुठभेड़ में दुबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई और उसके पांच साथियों का भी इसी तरह का हश्र हुआ। उनके 30 से अधिक सहयोगी इस समय जेल में हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम