यूएनएससी में अमेरिकी मध्यपूर्व शांति योजना पर होगी चर्चा

संयुक्त राष्ट्र, 11 फरवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मध्य पूर्व शांति योजना पर एक बैठक होने वाली है। ट्रंप अपनी इस योजना को ‘डील ऑफ द सेंचुरी’ कहकर बुलाते हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को कहा कि गुटेरेस और मध्य पूर्व शांति प्रक्रिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष समन्वयक निकोले म्लाडेनोव बैठक में बात रखेंगे।

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास के ब्रीफिंग में एक बयान देने की उम्मीद है।

संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के स्थायी प्रतिनिधि रियाद मंसूर ने कहा कि यूएनएससी में फिलीस्तीन एक मसौदा प्रस्ताव भी प्रस्तुत करेगा।

28 जनवरी को ट्रंप ने अपनी विवादास्पद योजना का खुलासा किया था। इसमें जेरूसलम को इजरायल की ‘अविभाजित राजधानी’ के रूप में मान्यता देते हुए द्वि-राष्ट्र समाधान का आह्वान किया गया है। उन्होंने 80 पन्नों की योजना की रूपरेखा तैयार की, जिसे फिलिस्तीनियों ने इजरायल के लिए बनाया दस्तावेज कहकर खारिज कर दिया।

3 फरवरी को जेद्दा में इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की एक बैठक ने योजना को अस्वीकार कर दिया और अपने 57 सदस्यों से इसे लागू करने में मदद नहीं करने या अमेरिकी प्रशासन के इसे किसी भी तरह से लागू करने के प्रयासों में सहयोग करने नहीं करने का आग्रह किया।