यूक्रेनी विमान गलती से मार गिराया गया : ईरान (लीड-2)

तेहरान, 11 जनवरी (आईएएनएस)| ईरान ने शनिवार को कहा कि इस सप्ताह की शुरुआत में तेहरान के बाहरी इलाके में यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराया गया था। ईरान ने इसे मानवीय भूल कहा है। विमान एक संवेदनशील सैन्य ठिकाने के करीब उड़ान भर रहा था, तभी उसे मार गिराया गया था।

तेहरान स्थित प्रेस टीवी के मुताबिक, शनिवार को जारी एक बयान में ईरान के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ ने कहा कि बुधवार को दुर्घटना के समय, बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया था।

बीबीसी के मुताबिक, ईरान के सरकारी टीवी ने कहा कि विमान ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्डस से संबंधित एक संवेदनशील स्थल के करीब उड़ान भर रहा था। घटना के जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

इसने आगे कहा कि ईरानी सशस्त्र बलों ने गलती से विमान को अमेरिका द्वारा निर्मित बोइंग 737-800 समझ लिया था।

शनिवार को इस बात की पुष्टि ईरान द्वारा पहले खारिज किए गए उन आरोपों के बाद हुई है, जिनमें कहा गया था कि इसके एक मिसाइल ने कीव जा रहे यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) की उड़ान पीएस 75 को मार गिराया था। विमान में सवार सभी 176 लोग मारे गए थे।

दुर्घटना के एक दिन बाद, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो और अमेरिकी मीडिया रपटों ने अमेरिकी और इराकी खुफिया अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा था कि एक ईरानी मिसाइल द्वारा विमान को मार गिराया गया था।

टड्रो ने यह भी पुष्टि की थी कि उनकी सरकार के पास ‘सबूत’ हैं, जो दर्शाते हैं कि विमान को जमीन से हवा में मार करने वाली ईरानी मिसाइल द्वारा मार गिराया गया था। हालांकि उन्होंने कहा था कि यह अनजाने में किया गया हो सकता है।

इन दावों को ईरानी सरकार के प्रवक्ता अली रबेई ने शुक्रवार को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह रिपोर्ट ईरान के खिलाफ एक मनोवैज्ञानिक युद्ध है।