यूरोपीय संसदीय चुनाव के लिए ब्रिटेन में मतदान

लंदन, 23 मई (आईएएनएस)| ब्रिटेन में मतदाताओं ने यूरोपीय संघ से अपने देश के बाहर होने को लेकर जारी संशय के बीच गुरुवार को यूरोपीय संसद के चुनाव में वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों का रुख किया।

ब्रिटेन को चुनाव के लिए 12 क्षेत्रों में बांटा गया है। इंग्लैंड को नौ और स्कॉटलैंड एवं वेल्स को एक-एक हिस्से में विभजित किया गया है।

बीबीसी ने बताया कि यूरोपीय संसद (एमईपी) के कुल 73 सदस्य इन निर्वाचन क्षेत्रों में चुने जाएंगे। मतदान केंद्र ब्रिटेन के समयानुसार, रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।

नीदरलैंड्स भी गुरुवार को मतदान कर रहा है, जबकि यूरोपीय संघ के अन्य देशों में अगले तीन दिनों में विभिन्न समय पर मतदान होंगे।

यूरोपीय संघ के सभी देशों में ब्रिटेन के समयानुसार रविवार को रात 10 बजे मतदान प्रक्रिया समाप्त होने की उम्मीद है। इसके बाद, परिणामों की घोषणा की जाएगी।

प्रारंभ में इस चुनाव की योजना नहीं थी, क्योंकि ब्रिटेन 29 मार्च को यूरोपीय संघ को छोड़ने के लिए तैयार था। हालांकि, अप्रैल में यूरोपीय शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिटिश सरकार और यूरोपीय परिषद ने 31 अक्टूबर तक ब्रेक्सिट में देरी करने के लिए सहमति व्यक्त की।