येलोस्टोन नेशनल पार्क में पर्यटकों के भारी भीड़ का रिकॉर्ड दर्ज

वाशिंगटन, 12 जून (आईएएनएस)। व्योमिंग, मोंटाना और इडाहो राज्यों में फैले अमेरिका के सबसे बड़े में से नेशनल पार्क में से एक येलोस्टोन नेशनल पार्क में पिछले महीने रिकॉर्ड पर्यटकों के आगमन की संख्या दर्ज की गई।

पार्क के अधिकारियों ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि येलोस्टोन ने मई 2021 में 4,83,159 पर्यटक आये, मई 2019 से 11 प्रतिशत की वृद्धि (4,34,385 मनोरंजन यात्राओं) रिकॉर्ड पर सबसे अधिक संख्या देखी गई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, मई 2020 को साल-दर-साल की तुलना में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि पार्क 18 मई तक बंद है। पार्क के पांच प्रवेश द्वारों में से केवल दो द्वार कुछ ही महीने के लिए खुले थे।

येलोस्टोन ने भी अप्रैल में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों का स्वागत किया।

विज्ञप्ति के अनुसार, 2021 में अब तक येलोस्टोन नेशनल पार्क ने 6,58,513 मनोरंजक यात्राओं की मेजबानी की है, जो 2019 से 14 प्रतिशत अधिक है।

8,991 वर्ग किलोमीटर के पार्क को 24 मार्च से 18 मई, 2020 तक कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर बंद कर दिया गया था।

येलोस्टोन नेशनल पार्क के अधीक्षक कैम शोली के अनुसार मोंटाना के सबसे बड़े अखबार बिलिंग्स गजट ने कहा कोरोना के चलते यदि आप पिछले साल के बारे में सोचते हैं, तो हमारे विभाग दो महीने के लिए बंद थे, हमारी कोई अंतर्राष्ट्रीय यात्रा नहीं थी और हमारे पास यात्रा के आसपास बहुत अधिक घरेलू घबराहट थी।

उन्होंने आगे कहा, इस साल कोई बंद नहीं था, अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू हो गई थी और घरेलू यात्रा के बारे में कोई घबराहट नहीं है।

पार्क के अधिकारियों ने कहा कि येलोस्टोन का सबसे गर्मी वाला मौसम है और जून, जुलाई और अगस्त में लाखों लोग पार्क में आते हैं।

उन्होंने पर्यटकों से आगे की योजना बनाने, भीड़ की उम्मीद और इस गर्मी की यात्रा के लिए जिम्मेदारी से फिर से बनाने का आग्रह किया।

कांग्रेस द्वारा स्थापित और 1 मार्च, 1872 को राष्ट्रपति यूलिसिस एस ग्रांट द्वारा कानून में हस्ताक्षरित येलोस्टोन अमेरिका का पहला राष्ट्रीय उद्यान था।

1978 में येलोस्टोन को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का नाम दिया गया था।

यह अपने वन्य जीवन के लिए जाना जाता है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम