राजनाथ ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात की

 नई दिल्ली, 8 अक्टूबर (आईएएनएस)| रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की।

  राजनाथ ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति से यह मुलाकात फ्रांस से खरीदी गए 36 राफेल विमानों में से पहले विमान को प्राप्त करने से पहले की। राजनाथ सोमवार से फ्रांस के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

भारत ने 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल लड़ाकू विमान को ‘फ्लाइवे कंडिशन’ में खरीदने के लिए फ्रांस और देश की दिग्गज विमानन कंपनी दसॉ से अंतर-सरकारी समझौता किया है।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने यहां कहा कि राजनाथ और मैक्रों के बीच पेरिस के एलिसी पैलेस में मंगलवार को लगभग आधे घंटे तक मुलाकात हुई।

मैक्रों से मुलाकात करने से पहले, सिह ने सशस्त्र सेना के लिए फ्रांसीसी मंत्री फ्लोरेंस पार्ले और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के रक्षा सलाहकार एडमिरल बर्नार्ड रोगल से मुलाकात की।

सिंह के साथ वरिष्ठ रक्षा अधिकारी भी फ्रांस के दौरे पर गए हैं। वह सोमवार रात पेरिस पहुंचे थे।

राजनाथ ने ट्वीट किया था, “फ्रांस में आकर खुश हूं। यह महान देश भारत का महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है और हमारा खास संबंध औपचारिक संबंधों से बहुत आगे है। फ्रांस के मेरे दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मौजूदा रणनीतिक संबंध को आगे बढ़ाना है।”