राजस्थान : बेटियों के कहने पर स्नातक कर रहे 62 वर्षीय भाजपा विधायक

जयपुर, 3 मार्च (आईएएनएस)। आगे पढ़ाई करने के लिए बेटियों की मां और जोर देने पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक फूल सिंह मीणा (62) आखिरकार बीए पास विधायक बनने के अपने सपने को पूरा करेंगे।

प्रारंभ में, पिता के निधन के बाद बीच में स्कूली पढ़ाई छोड़ देने वाले मीणा को गुजर-बसर के लिए खेती का काम करना पड़ा था। आधिकारिक तौर पर, वह सातवीं पास थे, लेकिन उन्होंने किसी तरह से व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन के अपने कामों को पूरा किया।

हालांकि, उनका जीवन तब बदल गया जब उनकी पांचों बेटियों ने उन्हें शिक्षा के महत्व का अहसास कराया और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, इस तथ्य को समझाते हुए कि शिक्षा प्राप्त करने की कोई आयु सीमा नहीं है।

उनके जोर देने पर, मीणा ने मंगलवार को वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी से उदयपुर में राजनीति विज्ञान में बीए फाइनल की अपनी पहली परीक्षा दी।

आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने कहा, मुझे कक्षा 7 के बाद स्कूली पढ़ाई छोड़नी पड़ी, क्योंकि मेरे पिता का निधन हो गया था और परिवार के सामने कई परेशानियां, चुनौतियां थीं। मैं अपने परिवार के लिए आजीविका कमाने के लिए खेती के काम में जुट गया।

उन्होंने कहा, जब मैंने देखा, इससे मुझे खास कमाई नहीं हो पा रही थी तो मैं उदयपुर गया और निजी कारखानों को लेबर सप्लाई करने का काम करना शुरू कर दिया। फिर मैंने राजनीति में प्रवेश किया और पीछे मुड़कर नहीं देखा।

विधायक ने कहा, एक दिन मेरी पांचों बेटियों ने मुझे घेरकर मुझसे मेरा क्वालिफिकेशन पूछा।

उन्होंने कहा, मैंने उनसे पूछा कि इस प्रश्न का कारण क्या है और उन्होंने कहा कि वे मेरे मुंह से सही उत्तर सुनना चाहती हैं। जैसा कि मैंने कहा कि मैं सातवीं कक्षा पास हूं, उन्होंने कहा, क्या आपको इससे कोई शर्म नहीं है? आप लोगों, छात्रों और वरिष्ठ नेताओं के बीच कैसे चले जाते हैं?

विधायक ने कहा, उनके शब्द मेरे लिए एक वास्तविक प्रेरणा थे। जल्द ही उन्होंने मुझे एक आवेदन पत्र लाकर दिया और कक्षा 10 की परीक्षा पास करने के लिए मुझे इसे भरने के लिए प्रेरित किया। फॉर्म जमा हो गया और मैंने 2013 में परीक्षा दिया। यह चुनाव का समय था और मुझे टिकट मिल गया। इसलिए मैं दो बार परीक्षाओं को पास नहीं कर पाया और फिर 2015 में फिर परीक्षा दिया और पास कर लिया। उन्होंने मुझे पॉइंट दिए, ताकि मैं अपने चैप्टर्स से अच्छी तरह से सीख सकूं।

भाजपा विधायक ने कहा, फिर मैंने 2016-17 में अपनी 12वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की। आखिरकार, मुझमें आत्मविश्वास आ गया और मैंने बीए प्रथम वर्ष, 2019-19 में द्वितीय वर्ष के लिए 2019-20 और तीसरे साल 2020-2021 के लिए अपनी पढ़ाई जारी रखी।

उन्होंने कहा, राजनीति के साथ-साथ शिक्षा महत्वपूर्ण है और इसलिए मैंने 40 साल बाद फिर से पढ़ाई शुरू की। बीए के बाद, पीएचडी करने का भी मेरा लक्ष्य है।

मीणा भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर के गोदावली गांव से दूसरी बार विधायक के रूप में अपनी सेवा दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी बेटियों ने उन्हें जीवन में शिक्षा के महत्व के बारे में बताया और इसलिए वह चाहते हैं कि उनके निर्वाचन क्षेत्र की सभी लड़कियां पंख फैलाएं, तरक्की करें।

2015 में, विधायक बनने के तुरंत बाद, उन्होंने एक घोषणा की थी कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को 80 प्रतिशत और उससे अधिक अंक हासिल करने पर हवाई यात्रा का मौका दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नीति 2016 में लागू की गई थी और हमारे निर्वाचन क्षेत्र की कई लड़कियों ने हवाई यात्रा की है और लगभग 35 लड़कियां कोविड की वजह से अपनी बारी आने के इंतजार में हैं।

–आईएएनएस

वीएवी/एसजीके