राष्ट्रपति कोविंद अगस्त के आखिरी में जाएंगे अयोध्या

लखनऊ, 11 अगस्त (आईएएनएस)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अगस्त के आखिरी में उत्तर प्रदेश के दौरे पर होंगे। इससे पहले जून में वह अपने पैतृक गांव कानपुर गए थे।

कोविंद 29 अगस्त को अस्थायी राम जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए विशेष राष्ट्रपति ट्रेन से अयोध्या पहुंचने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति बन जाएंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने कहा कि राम कथा पार्क में प्रस्तावित एक विशेष समारोह में संतों द्वारा उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा।

राष्ट्रपति के हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने और कनक भवन जाने की भी संभावना है।

कोविंद अयोध्या में राम मंदिर के चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति की ट्रेन नई दिल्ली से लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और फिर राष्ट्रपति के साथ अयोध्या के लिए रवाना होगी।

लखनऊ प्रशासन के मुताबिक राष्ट्रपति 29 अगस्त को सुबह 9.10 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन से अयोध्या के लिए रवाना होंगे। राष्ट्रपति की ट्रेन के 11.30 बजे अयोध्या रेलवे स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है।

अयोध्या पहुंचने के बाद कोविंद अस्थाई मंदिर में पूजा-अर्चना करने राम जन्मभूमि मंदिर के लिए रवाना होंगे।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के राष्ट्रपति के साथ राम जन्मभूमि मंदिर जाने की संभावना है।

राष्ट्रपति कोविंद उसी दिन लखनऊ लौटेंगे।

लखनऊ और अयोध्या के बीच सभी रेलवे स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

लखनऊ में राष्ट्रपति राजभवन में रहेंगे।

इससे पहले 26 अगस्त को कोविंद लखनऊ पहुंचेंगे और बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय में नौवें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।

अगले दिन वे आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के लिए गोरखपुर रवाना होंगे और गोरखनाथ विश्वविद्यालय में एक अस्पताल का उद्घाटन भी करेंगे। वह उसी दिन लखनऊ लौटेंगे और 29 अगस्त को अयोध्या जाएंगे।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम