रूसी जांच मामले में सार्वजनिक गवाही देंगे मुलर

वाशिंगटन, 26 जून (आईएएनएस)| अमेरिका के विशेष वकील रॉबर्ट मुलर 17 जुलाई को सदन की न्यायिक और खुफिया समितियों के समक्ष सार्वजनिक रूप से रूसी जांच के मामले में अपनी गवाही देंगे। दोनों समितियों के अध्यक्षों ने एक संयुक्त बयान में यह घोषणा की।

मुलर 2016 की अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कथित रूसी दखल के खिलाफ अपनी जांच के बारे में दोनों समितियों के सामने गवाही देंगे। न्यायिक समिति के अध्यक्ष जेरोल्ड नाडलर और खुफिया समिति के अध्यक्ष एडम शिफ द्वारा बयान जारी किया गया है।

अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, इस कदम के जरिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बारे में 22 महीने की जांच पर मुलर के पहली बार सार्वजनिक रूप से सवालों के जवाब देने का रास्ता साफ हुआ है। हालांकि वह इसके लिए अनिच्छुक थे।

नाडलर और शिफ ने कहा, “अमेरिकियों ने विशेष वकील से सीधे सुनने की मांग की है, ताकि वे समझ सकें कि मुलर और उनकी टीम ने हमारे लोकतंत्र पर रूस के हमले के बारे में क्या जांच की, क्या खुलासा किया और क्या निष्कर्ष निकाला।”

दोनों समितियां कई हफ्तों से मुलर की स्वैच्छिक उपस्थिति के लिए बातचीत कर रही थीं, लेकिन किसी समझौते पर नहीं पहुंची थीं। मुलर ने रूस के चुनावी हस्तक्षेप की अपनी जांच में मई में अपनी पहली महत्वपूर्ण टिप्पणी में कांग्रेस के सामने सार्वजनिक रूप से गवाही देने को लेकर इच्छुक नहीं होने के संकेत दिए थे।

मुलर ने मार्च में अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र को एक रिपोर्ट सौंपकर अपनी जांच का निष्कर्ष निकाला था, जिसमें कहा गया था कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं कि ट्रंप के अभियान ने 2016 के चुनाव के दौरान रूसी सरकार के साथ कोई सांठगांठ की थी। लेकिन यह निष्कर्ष नहीं निकला कि राष्ट्रपति ने जांच में बाधा डाली है या नहीं।