रूस ने जवाबी कार्रवाई में ब्रितानियों पर प्रतिबंध लगाया

मॉस्को, 10 अगस्त (आईएएनएस)। रूस सरकार ने घोषणा की है कि उन्होंने कथित मानवाधिकार उल्लंघन और भ्रष्टाचार के लिए ब्रिटेन द्वारा रूसियों के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों के जवाब में देश में ब्रिटिश नागरिकों की एक आनुपातिक संख्या में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

यह स्वीकृत रूसी विरोधी गतिविधियों में निकटता से शामिल हैं और रूसी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा, उनके नाम का खुलासा किए बिना और कितने लोगों को लक्षित किया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि मास्को लंदन के आधारहीन हमलों को दूसरे राज्य के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने और रूसी न्यायिक प्रणाली पर दबाव बनाने के प्रयास के रूप में देखता है।

इसमें कहा गया है, हम एक बार फिर ब्रिटिश नेतृत्व से अपने देश के संबंध में एक निराधार टकराव की नीति को छोड़ने का आह्वान करते हैं। कोई भी अमित्र कदम पर्याप्त आनुपातिक प्रतिक्रिया को पूरा करेगा।

दिसंबर 2020 में, यूके ने तीन रूसियों और टेरेक स्पेशल रैपिड रिस्पांस यूनिट के खिलाफ चेचन्या में एलजीबीटी लोगों के खिलाफ यातना और अन्य मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए जिम्मेदार यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति जमा कर दी है।

अप्रैल 2021 में, वैश्विक भ्रष्टाचार विरोधी प्रतिबंध विनियम 2021 के तहत, यूके ने 14 रूसियों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध और संपत्ति जमा करने की घोषणा की, जिन पर एक अत्यधिक जटिल कर धोखाधड़ी के माध्यम से रूसी राज्य की संपत्ति की 230 मिलियन डॉलर की चोरी में भाग लेने का आरोप लगाया गया था।

रूस ने इन आरोपों का खंडन किया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस