लंदन अभी भी यूके का सबसे ज्यादा वैक्स रेजिस्टेंस क्षेत्र: सर्वे

लंदन, 10 अगस्त (आईएएनएस)। ब्रिटेन में कोरोना वायरस के टीके की हिचकिचाहट में तेज गिरावट देखी गई है, हालांकि, लंदन अभी भी देश का सबसे ज्यादा वैक्सीन का प्रतिरोध करने वाला क्षेत्र बना हुआ है। यह खुलासा ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) के एक सर्वेक्षण से हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को जारी सर्वेक्षण में, ओएनएस ने कहा कि इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और वेल्स के सभी क्षेत्रों के वयस्कों में 2021 की पहली छमाही के दौरान कोरोनवायरस वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट की रिपोर्ट करने की संभावना कम मिली थी जबकि लंदन में, झिझक का स्तर 11 प्रतिशत से गिरकर 7 प्रतिशत हो गया।

ओएनएस ने कहा, गिरावट के बावजूद, लंदन के लोग ब्रिटेन के क्षेत्रों और देशों में सबसे अधिक टीके से हिचकिचा रहे हैं।

इसमें कहा गया है कि लंदन अन्य क्षेत्रों में वैक्सीन के मामले में भी पीछे है।

जून 2021 के अंत में, लंदन में 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के नौ (11 प्रतिशत) वयस्कों में से एक को कोरोनोवायरस वैक्सीन नहीं मिली थी, जो किसी भी अन्य अंग्रेजी क्षेत्र की दर से दोगुना था।

टीके लेने को लेकर झिझक में सबसे तेज गिरावट वेल्स में थी जहां यह मार्च में दर 9 फीसदी से घटकर जुलाई में 4 फीसदी हो गई।

यॉर्कशायर और इंग्लैंड के हंबर क्षेत्र में यह संख्या आधी होकर 4 प्रतिशत हो गई, जबकि उत्तर पूर्व इंग्लैंड में यह 7 प्रतिशत से घटकर मात्र 3 प्रतिशत रह गई।

ओएनएस ने कहा कि ब्रिटेन के कुछ क्षेत्रों में, खराब स्वास्थ्य वाले लोगों के अच्छे स्वास्थ्य वाले लोगों की तुलना में टीके की झिझक की रिपोर्ट करने की संभावना कम थी।

ओएनएस के एक प्रवक्ता ने कहा, पूरे ब्रिटेन में देखे गए रुझानों के अनुरूप, युवा वयस्क, काले या काले ब्रिटिश जातीयता के लोग और बेरोजगार आमतौर पर सभी अंग्रेजी क्षेत्रों, स्कॉटलैंड और वेल्स में टीकों के प्रति सबसे अधिक झिझकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा, इन समूहों के बीच झिझक की दर लंदन और मिडलैंड्स में सबसे ज्यादा थी, हालांकि इस साल की तुलना में पहले से गिरावट आई है।

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में लगभग 90 प्रतिशत वयस्कों को टीके की पहली खुराक मिल गई है, जबकि 74 प्रतिशत से ज्यादा ने अपनी दूसरी खुराक ली है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस