लविवि अब सैन्य अफसर बनने का व्यवहारिक ज्ञान भी देगा

 लखनऊ, 17 सितंबर (आईएएनएस)| लखनऊ विश्वविद्यालय अब अपने विद्यार्थियों को सेना के अफसर बनाने के लिए उन्हें किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान भी देने की तैयारी कर रहा है।

  इसके लिए विवि का रक्षा अध्ययन विभाग छात्रों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और रक्षा सेवा परीक्षा (सीडीएस) की नि:शुल्क तैयारी कराने जा रहा है। रक्षा अध्ययन विभाग के शिक्षक डॉ़ ओ.पी. शुक्ला ने बताया, “सेना में भविष्य बनाने वाले छात्र हमारे यहां प्रवेश लेते हैं। इस बार हमने नया तरीका सोचा है। बच्चों को सेना में अफसर बनाने वाली परीक्षाओं एनडीए और सीडीएस की नि:शुल्क कोंचिग करवाकर उन्हें आवेदन के लिए उतारा जाएगा।”

उन्होंने बताया, “इसके लिए स्नातक छात्रों से नाम मांगे जा रहे हैं। उन्हें 30 सितंबर तक अपने नाम देने होंगे। इसके लिए सप्ताह में दो दिन प्रैक्टिल भी आयोजित किए जाएंगे, ताकि छात्रों के चयन में किसी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो।”

शुक्ला ने बताया, “इसके लिए हमारे विवि से तमाम सेना के अफसरों ने पीएचडी की है। उनसे संपर्क करके उन्हें इसके लिए तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा तमाम सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों से भी संपर्क किया जा रहा है। जो इस कार्य में सहायता कर सकें।”

उन्होंने बताया कि “ज्यादातर बच्चे एनसीसी से इस क्षेत्र में आते हैं तो उन्हें सेना का कुछ न कुछ प्रशिक्षण होता है। बाकी प्रशिक्षण उन्हें इस कोचिंग के दौरान दे दिया जाएगा। सेना के वरिष्ठ अधिकारी जो हमारे साथ जुड़ रहे हैं, वे हमारे छात्रों को एनडीए और सीडीएस समेत अन्य प्रवेश परीक्षाओं के बारे न केवल जानकारी देंगे, बल्कि सफलता के टिप्स भी बातएंगे। ये कक्षाएं सप्ताह में दो दिन चलेंगी। जिसमें छात्रों को इन प्रवेश परीक्षाओं के प्रारूप तैयार करने के तरीकों के साथ ही सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित जैसे विषयों की तैयारी के तरीके भी बताए जाएंगे। इसके अलावा छात्रों को विशेष समस्या का हल भी किया जाएगा।”

उन्होंने बताया कि “छात्रों को इसके लिए अगले माह से कक्षाएं प्रारंभ हो जाएंगी। उन्हे प्रैक्ट्रिकल के लिए मध्यकमान भी ले जाया जाएगा। जहां पर छात्रों को शूटिंग और सेना प्रशिक्षण कैसे चलता है, इसका अवलोकन कराया जाएगा। साथ ही सेना के अफसरों के रहन-सहन से भी रूबरू कराया जाएगा।”