लीना खान की अगुवाई वाली एफटीसी ने अमेजन के एमजीएम अधिग्रहण की जांच शुरू की : रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 10 जुलाई (आईएएनएस)। लीना खान की अध्यक्षता में यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) ने फिल्म और टीवी स्टूडियो की दिग्गज कंपनी एमजीएम के 8.45 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण की जांच शुरू कर दी है।

द इंफॉर्मेशन में शुक्रवार को सूत्रों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट के अनुसार, एफटीसी जांच सौदे की गहन जांच कर रही है।

जांच एक लंबी जांच के लिए मंच तैयार करती है जो छह महीने या उससे अधिक समय तक चल सकती है।

रिपोर्ट में जोर दिया गया है, यह संकेत देता है कि अमेजन आलोचक लीना खान के नए नेतृत्व में एफटीसी उन उद्योगों में ई-कॉमर्स दिग्गज द्वारा अपेक्षाकृत छोटे अधिग्रहण पर भी कड़ा रुख अपनाएगा, जहां अमेजन की मजबूत स्थिति नहीं है।

अमेजन को रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देनी बाकी थी।

एफटीसी के नवनियुक्त प्रमुख खान बिग टेक की कड़ी आलोचक हैं।

येल लॉ स्कूल जर्नल में लीना खान ने लिखा, अमेजन की व्यावसायिक रणनीतियों और मौजूदा बाजार प्रभुत्व ने प्रतिस्पर्धा-विरोधी चिंताओं को जन्म दिया है कि अविश्वास में उपभोक्ता कल्याण ढांचा पहचानने में विफल रहता है।

जांच जो बाइडन प्रशासन से एक बढ़ी हुई अविश्वास जांच का हिस्सा है। इससे पहले शुक्रवार को बाइडन ने नेट न्यूट्रैलिटी से संबंधित कई प्रावधानों के साथ अमेरिकी अर्थव्यवस्था में प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने पर कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

अमेजन ने 26 मई को 8.45 बिलियन डॉलर के लिए मूवी दिग्गज एमजीएम का अधिग्रहण करने की घोषणा की, ऐसे समय में जब दुनिया की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी एटी एंड टी ने एक नया मीडिया दिग्गज बनाने के लिए वार्नरमीडिया को डिस्कवरी के साथ विलय करने की घोषणा की है जो नेटफ्लिक्स जैसे प्रमुख स्ट्रीमिंग खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि एफटीसी अमेजन की बाजार शक्ति के लिए सौदे के बड़े प्रभाव पर केंद्रित है।

उन्होंने आगे कहा, एफटीसी इस बात से सावधान है कि क्या सौदा अवैध रूप से अमेजन की वस्तुओं और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने की क्षमता को बढ़ावा देगा, और यह केवल कंटेंट उत्पादन और वितरण तक सीमित नहीं है।

मेट्रो गोल्डविन मेयर या एमजीएम, जिसमें फिल्म निर्माण के इतिहास की एक सदी है, में 4,000 से अधिक फिल्म शीर्षकों का एक विशाल पुस्तकालय है, जिसमें 12 एंग्री मेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, लीगली ब्लॉन्ड, मूनस्ट्रक, पोल्टरजिस्ट, रेजिंग बुल, रोबोकॉप, रॉकी, साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स, स्टारगेट, थेल्मा एंड लुईस, टॉम्ब रेडर, द मैग्नीफिशेंट सेवन, द पिंक पैंथर, द थॉमस क्राउन अफेयर, और कई अन्य शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम