वायुसेना दिवस के मौके पर अपाचे, चिनूक चॉपर्स का होगा प्रदर्शन

नई दिल्ली, 4 अक्टूबर (आईएएनएस)|वायुसेना दिवस के मौके पर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) अपने बेड़े में नवीनतम शामिल हुए अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टर (चॉपर) का प्रदर्शन करेगी। रक्षा अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी। वायुसेना दिवस समारोह गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना स्टेशन पर 8 अक्टूबर को एक शानदार एयर शो के साथ आयोजित किया जाएगा।

वायुसेना ने इस वर्ष सितंबर में आठ अपाचे अटैक चॉपर्स को अपने जंगी बेड़े में शामिल किया था। अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर हेलिकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “टाइगरमॉथ और डकोटा सहित पुराने विमानों को भी अन्य विमानों के अलावा इस कार्यक्रम में प्रदर्शित किया जाएगा।”

इसी वर्ष मार्च में वायुसेना ने एडवांस हेवी लिफ्ट चिनूक हेलीकॉप्र्ट्स को भी अपने बेड़े में शामिल किया था।

वायुसेना 8 अक्टूबर को मनाया जाता है और संयोगवश इस वर्ष दशहरा इसी दिन पड़ रहा है। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह फ्रांस जा रहे हैं।

भारत ने लड़ाकू जेट निमार्ता डसॉल्ट एविएशन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके अनुसार फ्रांस की कंपनी को भारत को 36 राफेल विमान देने हैं। इन्हीं में से एक को प्राप्त करने के लिए रक्षा मंत्री फ्रांस जा रहे हैं।

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आधिकारिक रूप से पहले राफेल को लेने के बाद उसमें उड़ान भरेंगे। वह दो सीटों वाले ट्रेनर विमान में उड़ान भरेंगे।