विकिमीडिया ने बड़ी तकनीकी कंपनियों के लिए पेड सर्विस की बनाई योजना

सैन फ्रांसिस्को, 17 मार्च (आईएएनएस)। विकिमीडिया फाउंडेशन अब ऐसी बड़ी तकनीकी कंपनियों के लिए पेड सर्विस शुरू करने की योजना बना रहा है जो विकिपीडिया से डेटा लेते हैं।

मंगलवार को वायर्ड में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, फाउंडेशन ने इस वर्ष के अंत में विकिमीडिया एंटरप्राइज नामक सेवा शुरू करने की योजना बनाई है।

इस कदम से गूगल, अमेजन, फेसबुक और एप्पल जैसी कंपनियों के प्रभावित होने की संभावना है क्योंकि उनके प्लेटफॉर्म और वर्चुअल असिस्टेंट विकिपीडिया द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारियों पर निर्भर हैं। गूगल के नॉलेज बॉक्स, विकिपीडिया और अमेजन के एलेक्सा और एप्पल के सिरी – कुछ प्रमुख उदाहरण हैं।

फाउंडेशन के एक वरिष्ठ निदेशक लेन बेकर एक छोटी सी टीम के साथ एंटरप्राइज के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है जब फाउंडेशन ने माना है कि वाणिज्यिक उपयोगकर्ता हमारी सेवा के उपयोगकर्ता हैं। हमें पता है कि वे वहां हैं, लेकिन हमने कभी भी उन्हें उपयोगकर्ता आधार (यूजर बेस) के रूप में नहीं माना।

दि वर्ज में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, विकिमीडिया एंटरप्राइज कैसे संचालित होगा, इसका विवरण अभी भी पूरी तरह से उजागर नहीं किया गया है। इस पर अभी काम चल रहा है। यह विकिपीडिया के एपीआई के प्रीमियम संस्करण की तरह होगा। एपीआई टूल किसी को भी विकिपीडिया लेखों को परिमार्जन करने और फिर से होस्ट करने की अनुमति देता है।

विकिमीडिया एंटरप्राइज टीम ने कहा कि यह ज्ञान तक मुफ्त पहुंच प्रदान करने के मिशन के साथ वाणिज्यिक वास्तविकताओं को संतुलित कर रहा है।

टीम ने यह भी कहा कि यह आने वाले दशकों के लिए एक आंदोलन खड़ा करने का प्रयास है। वास्तव में मिशन को प्राप्त करने के लिए 20 साल पहले की कल्पना को साकार करने का यह एक अवसर भी है।

–आईएएनएस

एसआरएस/एसकेपी