विजय हजारे ट्रॉफी : शॉ के दोहरे शतक से मुंबई को मिली बड़ी जीत (लीड-1)

जयपुर, 25 फरवरी (आईएएनएस)। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (नाबाद 227) तथा सूर्यकुमार यादव (133) की शानदार पारियों के दम पर मुंबई ने सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप डी मुकाबले में पुडुचेरी को गुरुवार को 233 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया।

मुंबई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शॉ के 152 गेंदों पर 31 चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 227 तथा सूर्यकुमार के 58 गेंदों पर 22 चौकों और चार छक्कों की मदद से 133 रन की पारियों की बदौलत 50 ओवर में चार विकेट पर 457 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुडुचेरी की टीम 38.1 ओवर में 224 रन बनाकर ऑलअउट हो गई। पुडुचेरी की ओर से कप्तान दामोदरन रोहित ने 68 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 63 रन बनाए। मुंबई की तरफ से प्रशांत सोलंकी ने पांच विकेट लिए।

शॉ दोहरा शतक जड़ने के साथ ही वनडे में ऐसा करने वाले भारत के आठवें बल्लेबाज बन गए हैं। 21 वर्षीय शॉ नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में इस मुकाबले में कप्तानी कर रहे थे।

शॉ के नाबाद 227 रनों की पारी 50 ओवर के क्रिकेट में किसी कप्तान की सर्वश्रेष्ठ पारी है। शॉ ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के ग्रेम पोलोक का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 1974 में इस्टर्न प्रांत के लिए खेलते हुए बॉर्डर के खिलाफ नाबाद 222 रन बनाए थे।

मुंबई का यह स्कोर भारत में वनडे में किसी टीम द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। मुंबई ने दक्षिण अफ्रीका को पीछे छोड़ा जिसने 2015 में वानखेड़े स्टेडियम में भारत के खिलाफ चार विकेट पर 438 रन बनाए थे।

मुंबई की पारी में विकेटकीपर बल्लेबाज आदित्य तारे ने 64 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 56 रनों का योगदान दिया। पुडुचेरी की ओर से पंकज सिंह ने दो विकेट, सागर त्रिवेदी ने एक विकेट और सुरेश कुमार ने एक विकेट लिया।

पुडुचेरी की पारी में सागर त्रिवेदी ने 43 और पारस डोगरा ने 29 रन बनाए जबकि पंकज सिंह 25 रन बनाकर नाबाद रहे। मुंबई की तरफ से शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट, तुषार देशपांडे ने दो विकेट और यशस्वी जायसवाल ने एक विकेट लिया।

— आईएएनएस

एसकेबी-जेएनएस